प्रधानाचार्या प्रो सुनीता सिन्हा की अध्यक्षता में विश्व आर्द्रभुमि दिवस का ऑनलाईन आयोजन

प्रधानाचार्या प्रो सुनीता सिन्हा की अध्यक्षता में विश्व आर्द्रभुमि दिवस का ऑनलाईन आयोजन

 


जे टी न्यूज़, समस्तीपुर : वीमेंस कॉलेज समस्तीपुर की जंतुविज्ञान विभाग के द्वारा प्रधानाचार्या प्रो सुनीता सिन्हा की अध्यक्षता में विश्व आर्द्रभुमि दिवस का ऑनलाईन आयोजन किया गया। प्रधानाचार्या प्रो सिन्हा ने कहा कि विश्व आर्द्रभुमि दिवस को  2 फरवरी 1997 से इसका आयोजन किया जाता है।

आर्द्रभुमि से पृथ्वी पर निवास कर रहे सभी प्राणी को लाभ है। इसका मुख्य उद्देश्य भूमि और जल जहाँ पर मिलते हैं। जैसे की समुद्र, नदी ,तालाब ,नहर इत्यादि के पास की भूमि जिसे अत्यधिक मात्र में वहाँ वनस्पति होते हैं। पशु -पक्षी, मनुष्य का निवास स्थान होता है ।

इस जमीन का उपयोग खेती ,पशुपालन, कारखाने निवास स्थान बनाने में बहुत उपयोगी है। इस भूमि को दूषित होने से बचाने एव्ं इसका उपयोग अच्छी प्रकार से किया जाता है। जंतुविज्ञान की प्रोफेसर डॉ श्रीविद्या ,डॉ आभा ने विषय के महत्व को रेखांकित किया।

प्रस्तुतीकारण डॉ श्रीविद्या और डॉ आभा भूमिका ने ऑनलाइन माधयम से शुरू कर आर्द्रभुमि की महत्व अपने विधार्थीयो को बताया एव्ं इस आयोजन में कुछ विद्यार्थीयो के द्वारा स्पीच दिया गया।

इस योजना में पार्ट टू जूलॉजी आनर्स कि सौम्या कुमारी,खुशी कुमारी, आकांक्षा कुमारी, सोनी कुमारी, काजल कुमारी, सती कुमारी ने भी भाग लिया। पार्ट थ्रि से संजना कुमारी, निशु कुमारी,

तहसील कुमारी, रूपम कुमारी, एव्ं महबीश थी। सौम्या, साक्षी, स्नेहा, सोनी और खुशबु कुमारी ने स्पीच दिया और इसके बारे मैं महत्वपूर्ण बातें कहीं । अंत में डॉ आभा ने धन्यवाद किया।

Related Articles

Back to top button