अतिथि सहायक प्राध्यापाकों के सेवा समायोजन एवं नियमितीकरण वाले आवदेन पर

अतिथि सहायक प्राध्यापाकों के सेवा समायोजन एवं नियमितीकरण वाले आवदेन पर
सकारात्मक दिखे मुख्यमंत्री

शिक्षामंत्री को निर्देश देते हुए कहा कि इस पर काम कीजिए

जे टी न्यूज, पटना:


बिहार प्रदेश युवा जनता दल (यू.) के प्रदेश उपाध्यक्ष डा० जोहा सिद्दीकी और इस्मत जहां ने
16 फरवरी 2024 को माननीय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से सूबे के विभिन्न यूनिवर्सिटी एवम अंगीभूत महाविद्यालय में कार्यरत अतिथि शिक्षकों के सेवा समायोजन के संबंध में एक आवदेन देकर उनसे अनुरोध किया।आवेदन को पढ़ने के बाद माननीय मुख्यमंत्री जी बहुत ही सकारात्मक दिखे और पास ही में खड़े माननीय शिक्षा मंत्री को निर्देश देते हुए कहा कि इस पर काम कीजिए। इसके जवाब में मंत्री महोदय ने कहा कि जी सर बहुत जल्दी इस पर काम होगा।


माननीय मुख्यमंत्री महोदय, बिहार सरकार, पटना को दिए गए आवदेन में बिहार के विभिन्न विश्वविद्यालयों में यूजीसी मापदंड पर नियुक्त एंव विगत कई वर्षों से कार्यरत अतिथि सहायक प्राध्यापाकों के सेवा समायोजन एवं नियमितीकरण के संबंध में लिखते हुए पत्र में कहा गया कि
बिहार के विभिन्न विश्वविद्यालयों में यूजीसी मापदंड पर नियुक्त हजारों अतिथि सहायक प्राध्यापक विगत कई वर्षों से पूर्ण निष्ठा के साथ बिहार के उच्च शिक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। इनके इस भागीदारी से उच्च शिक्षा में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा का आगाज हुआ है। लेकिन इन अतिथि सहायक प्राध्यापाकों के संबंध में सरकार द्वारा अबतक कोई समुचित निर्णय नहीं लिये जाने के कारण इनका भविष्य असुरक्षित दिखायी दे रहा है।

ज्ञात हो कि अतिथि सहायक प्राध्यापकों की नियुक्ति ठीक उसी तरह से हुई है जिस पर अभी नियमित सहयाक प्राध्यापक बहाल हो रहे है। पूर्ण मनोयोग से कार्य करने में इन्हें कठिनाई हो रही है। माननीय मुख्यमंत्री जी से आग्रह है कि गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दे रहे इन अतिथि सहायक, प्राध्यापकों को उनके कार्य के अनुरूप भविष्य को 65 वर्ष की उम्र तक सुरक्षित किया जाए ताकि ये शिक्षक पूर्ण मनोयोग से उच्च शिक्षा के क्षेत्र में सतत योगदान करते रहे। इस पुनीत कार्य हेतु राज्य के सभी अतिथि सहायक प्राध्यापक आजीवन आभारी रहेंगे।

Related Articles

Back to top button