बीएड प्रशिक्षुओं ने बिज्ञान प्रदर्शनी का किया आयोजन

बीएड प्रशिक्षुओं ने बिज्ञान प्रदर्शनी का किया आयोजन


जे टी न्यूज़, गया : शिक्षाशास्त्र विभाग गया कॉलेज गया के बीएड प्रशिक्षुओं द्वारा प्राचार्य डा सतीश सिंह चंद्र के दिशानिर्देश पर आज मध्य विद्यालय हरियो में विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है जिसमें विद्यालय बच्चों ने बीएड प्रसिक्षुओं के मार्गदर्शन में विभिन्न विज्ञान के सैद्धांतिक अवधारणाओं पर विज्ञान के कार्यकारी व आकार्यकारी प्रतिरूपों का निर्माण किया मौके पर प्रसिक्षुओंऔर विद्यालय के विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए बतौर मुख्य अतिथि विभाग अध्यक्ष डॉक्टर धनंजय धीरज ने कहा कि विज्ञान की अवधारणाओं को सरल करने में यह प्रदेशानी मिल का पत्थर साबित होगी आमतौर पर यह देखा जाता है कि विज्ञान की अवधारणा जटिल होने के कारण विद्यार्थी सैद्धांतिक रूप से उसे कक्षा में समझ नहीं पाते हैं परंतु जब उन अवधारणाओं पर प्रतिरूपों का निर्माण कर उन्हें समझाया जाता है

और दैनिक जीवन से उसे प्रकरण से संबंधित उदाहरण दिए जाते हैं तो ऐसे में विद्यार्थी उन अवधारणाओं को आसानी से समझ लेते हैं. विज्ञान प्रदर्शनी के माध्यम से नन्हे मुन्ने. विद्यार्थियों को यह संदेश भी देना था कि रॉकेट मिसाइल. चंद्रयान आदि जैसे जटिल प्रकरणों पर उनके बीच. प्रतिरूपों के माध्यम से जागरूकता भी उत्पन्न करना था। बच्चों द्वारा विज्ञान प्रदर्शनी में सौरमंडल. सोलर कुकर. विद्युत घंटी. वॉटर प्यूरीफायर. ज्वालामुखी आदि से संबंधित विभिन्न अवधारणाओं पर प्रदर्शनी में मॉडलों का प्रदर्शन किया गया है मुख्य आकर्षण का केंद्र विद्युत चुंबकिये क्षेत्र प्रभाव से Atul वाले बल्ब और उस ऊर्जा से मोबाइल चार्ज करने की विधि रही है।

विद्यालय के प्रधानाध्यापक ने मुरारी मिश्र ने प्रशिक्षुओं की प्रशंसा करते हुए कहा कि इनकी की कड़ी मेहनत और मार्गदर्शन के कारण ही यह विज्ञान प्रदर्शनी संभव हो पाई है ।ऐसे में मैं यह चाहता हूं कि इन विद्यार्थियों का मेरे विद्यालय से निरंतर संबंध बना रहे और अभ्यास शिक्षण के लिए सदैव इनका स्वागत है।इस मौके पर शिक्षाशास्त्र विभाग के सहायक प्राध्यापक अमरेंद्र कुमार आदि मौजूद थे।धन्यवाद ज्ञापन सहायक प्रध्यापिका डा नीना प्रियादर्शनि ने किया है।

Related Articles

Back to top button