जिओ जेब्रा का उपयोग गणित के छात्रों के लिये लाभकारी – कुलपति

कार्यालय, जेटी न्यूज।
दरभंगा। प्रो. डीके यादव डिपार्टमेंट ऑफ मैथेमेटिक्स, राम कृष्ण कॉलेज, मधुबनी, और प्रोफेसर एन के अग्रवाल, स्नातकोत्तर गणित विभाग द्वारा आयोजित दूरस्थ प्रशिक्षण मोड के माध्यम से गणितीय सॉफ्टवेयर ‘जिओ जेब्रा’ पर एक सप्ताह के संकाय विकास कार्यक्रम का आज सातवें दिन सफलतापूर्वक समापन हो गया।

जियो जेब्रा प्रशिक्षण समन्वयक बिहार ज़ाहरा शेख, और ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय में प्रवक्ता सह ट्यूटोरियल सॉफ्टवेयर ट्रेनिंग प्रोजेक्ट के विश्वविद्यालय समन्वयक प्रो. केके साहू, के सहयोग से, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, बॉम्बे द्वारा विकसित किया गया है,

जो भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा संचालित आईसीटी के माध्यम से शिक्षा पर राष्ट्रीय मिशन की एक परियोजना है। सामान्य उपस्थिति और परस्पर परिचय के साथ कार्यक्रम की शुरुआत हुई। एक सप्ताह के इस संकाय विकास कार्यक्रम में लगभग 18 राज्यों के 80 से अधिक कॉलेजों व 18 से अधिक से शहरों से करीब 119 प्रतिभागियों ने भाग लिया।

जिसमे विभिन्न विश्वविद्यालयों और विभिन्न विषयों जैसे गणित, भौतिकी, रसायन विज्ञान, जन्तु विज्ञान, कंप्यूटर विज्ञान, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग आदि के प्रतिभागियों सहित लगभग 10 अन्य स्कूली प्रतिभागी और विज्ञान एवं गणित के शिक्षको ने हिस्सा लिया।

आज का कार्यक्रम प्रमाण-पत्र वितरण के लिए था। सभी प्रतिभागियों ने सॉफ्ट कॉपी में अपने प्रमाण पत्र प्राप्त किए और एक दूसरे से विभिन्न क्षेत्रों में शैक्षणिक गतिविधियों के लिए संपर्क में रहने का वादा किया। सभी प्रतिभागियों ने दिन का आनंद लिया और आज के पाठ्यक्रम को सफलतापूर्वक पूरा किया।

सत्र के अंतिम में एक प्रतिभागी डॉ एम गायत्री, गणित के सहायक प्रोफेसर, गवर्नमेंट फर्स्ट ग्रेड कॉलेज, वरथुर, बैंगलोर, कर्नाटक ने कार्यक्रम के सात दिनों के दौरान शामिल पाठ्यक्रमों पर एक नोटबुक प्रदान की, जिसे स्मारिका में जोड़ा जाएगा जिसका उपयोग भविष्य में पढ़ने के लिए एक अध्ययन सामग्री के रूप में प्रतिभागियों के लाभों के लिए होगा।

राम कृष्णा कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ अनिल कुमार मंडल ने सफल ऑनलाइन संकाय विकास कार्यक्रम और स्पोकन ट्यूटोरियल के लिए प्रतिभागियों और टीम के सदस्यों को बधाई दी। विश्वविद्यालय के अध्यक्ष, छात्र कल्याण प्रोफेसर रतन कुमार चौधरी, कुलसचिव कर्नल एन के राय, विकास पदाधिकारी डॉ के के साहू , लोक सूचना पदाधिकारी डॉ एन के अग्रवाल ने इस सफल कार्यक्रम के आयोजन पर प्रसन्नता प्रकट करते हुए सभी प्रतिभागियों को शुभकामना संदेश दिया है।

माननीय कुलपति प्रोफेसर राजेश सिंह ने ऐसे कार्यक्रमों से होनेवाले लाभ से सबो को अवगत कराया और अपने संदेश में कहा कि अपने अपने संस्थानों को और उन्नत करने में इस ज्ञान का उपयोग करे।

Related Articles

Back to top button