अधिग्रहण की मांग को लेकर शिक्षक- कर्मी रहे उपवास पर9431406262


कार्यालय, जेटी न्यूज।
समस्तीपुर। बिहार प्रदेश माध्यमिक शिक्षक- शिक्षकेत्तर कर्मचारी महासंघ के आह्वान पर राज्य में संचालित प्रस्वीकृत एवं स्थापना की अनुमति प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षक कर्मी शनिवार को परिवार के सदस्यों के साथ अपने-अपने घरों में उपवास पर रहे।

गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा के नाम पर छल कर रही सरकार विभिन्न पंचायतों में नवमी कक्षा की पढ़ाई शुरू करने के लिए आधारभूत संरचना विहीन मध्य विद्यालयों को उच्च विद्यालय में उत्क्रमित कर रही है। इस क्रम मै वह पहले से संचालित प्रस्वीकृत एवं स्थापना की अनुमति प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों की उपेक्षा कर रही है।

इन विद्यालयों के अधिग्रहण कर नियत वेतन या मानदेय सुनिश्चित करने सहित विभिन्न मांगो को ले कर महासंघ ने उपवास का आह्वान किया है। महासंघ ने कहा कि राज्य सरकार 10 वर्षों से केवल शिक्षण संस्थान खोलने की घोषणा कर रही है l

लेकिन जमीन के अभाव में एक भी संस्था का निर्माण नहीं कर पाई जिसके कारण 6368 पंचायतों में हाईस्कूल के मानदंड की अनदेखी कर एक कमरे में 9 वीं कक्षा की पढ़ाई शुरू करने के लिए स्कूल को उच्च विद्यालय में उत्क्रमित कर रही है।

इन विद्यालयों में ना तो मानक के अनुसार भूमि हैं और ना भवन, यहां तक कि हाई स्कूल में पढ़ाई के लिए जारी प्रयोगशाला एवं लाइब्रेरी भी नदारद है। दूसरी तरफ जिले के 715 पंचायतों में 40 वर्षों में संचालित स्वीकृत एवं स्थापना अनुमति प्राप्त माध्यमिक विद्यालय है जो स्थापना के तमाम अहर्ताओं और जरूरत से लैस है जिनको बंद करने पर सरकार आमदा है।

महासंघ की मांग है कि 715 पंचायतों में पूर्व से संचालित अनुदानित माध्यमिक विद्यालयों का अधिग्रहण करे ताकि गांव में पढ़ने वाले बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दी जा सकती है। विदित हो कि सरकार नवमी एवं दसवीं कक्षा की पढ़ाई की व्यवस्था हर पंचायत में करना चाहती है सरकार के इस प्रयास का महासंघ स्वागत करता है साथ ही पूर्व स्वीकृत एवं स्थापना अनुमति प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों के अधिग्रहण करने की मांग करता है।

महासंघ इस उपवास के माध्यम से सरकार को यह भी चेतावनी देना चाहती है कि अगर उसकी मांगों पर गंभीरतापूर्वक विचार करते हुए स्वीकार नहीं किया गया तो संगठन आगे की रणनीति बनाने के लिए बाध्य होगा। इसमें लॉकडाउन समाप्ति के उपरांत 6368 पंचायतों में गलत तरीके से मध्य विद्यालय के अधिग्रहण के खिलाफ पोल खोल अभियान शुरू करेंगे।

इस अवसर पर परशुराम उच्च विद्यालय के शिक्षक शिक्षिका के साथ-साथ समस्तीपुर जिले के सभी वित्त रहित स्कूल में उपवास कार्यक्रम मै हिस्सा लिया।

Related Articles

Back to top button