” सुकन्या समृद्धि स्पेशल ड्राइव’ का लें लाभ,डाकघरों में खुलवाए सुकन्या समृद्धि खातें – ‘शैलेश’.

समस्तीपुर

जेटीन्यूज़
*समस्तीपुर:*

डाकघरों में 09 जून से 11 जून तक सुकन्या समृद्धि खाता खोलने का ‘स्पेशल ड्राइव’ चलाया जा रहा है ,इस योजना अंतर्गत 0 साल से 10 साल तक कि बच्चियों का खाता खोला जा रहा है।इस आशय की जानकारी समस्तीपुर प्रधान डाकघर के जनसम्पर्क निरीक्षक शैलेश कुमार सिंह ने प्रेस को दी।उन्होंने बताया कि इस योजना की शुरुआत 2015 में माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की पहल पर तात्कालिक माननीय संचार मंत्री श्री मनोज सिंह जी के द्वारा की गई थी।

देश में वर्तमान भ्रूण हत्या और लिंगानुपात में अंतर जैसी समस्या से निजात दिलाने व बच्चियों के जन्मोपरांत अभिभावकों को बच्चियों की शादी व उच्च शिक्षा में आनेवाली दिक्कतों को दूर करने की दिशा में माननीय प्रधान मंत्री जी के द्वारा उठाये गए इस सफल प्रयास से देश में रहने वाली आज की लाखों बच्चियाँ और अभिभावक काफी लाभान्वित हो रहे है।

जिसकी वार्षिक न्यूनतम सीमा 250/- रुपया व अधिकतम सीमा 150000/- रुपये है और इस खाते में 14 वर्ष तक पैसे जमा करने होते है ,किन्तु परिपक्वता अवधि 21 वर्षों की होती है।जिस पर आकर्षक व्याज मिलता है।जब बच्ची की उम्र 18 वर्ष हो जाती है यानी जब बच्ची बालिग हो जाती है तो बच्ची की उच्च शिक्षा या विवाह हेतु खाते में व्याज समेत कुल जमा राशि का 50% भुगतान लिया जा सकता है।

किन्तु बच्ची के बालिग हो जाने पर यदि बच्ची की शादी हो जाने की स्थिति में परपक्वता ( यानी 21 वर्ष ) पूर्व भी उस वर्ष तक के व्याज समेत भुगतान लिया जा सकता है।
जनसम्पर्क निरीक्षक शैलेश कुमार सिंह ने आगे बताया कि इस सुकन्या समृद्धि खाता खोलने हेतु बच्ची का जन्म प्रमाण पत्र परम आवश्यक है ,

साथ ही एक परिवार की अधिकतम 02 ( जुड़वा होने की स्थिति में 03) बच्ची का खाता खुलवा जा सकता है।इसके लिए आवश्यक दस्तावेज के रूप में उनके अभिभावक का फोटो पहचान पत्र (छाया प्रति) ,आवासीय प्रमाण पत्र (छाया प्रति), 02 (दो) पासपोर्ट आकार का फोटो व न्यूनतम 250/- रुपये देकर कोई भी अभिभावक यह खाता खुलवा सकता है।

अंत में जंसमार्क निरीक्षक श्री सिंह ने तमाम लोगों से सुकन्या समृद्धि योजना का खुलवाने व डाक विभाग की समस्त योजनाओं का ज्यादा से ज्यादा लाभ लेने की अपील की।

Related Articles

Back to top button