बिहार के लिए 72 घंटे भारी, इंद्र वज्र ऐप देगा वज्रपात से आधे घंटे पहले सूचना

जेटी टाइम्स
*पटना:* गुरुवार के दिन बिहार वासियों के लिए मनहूस दिन साबित हुआ जहां वज्रपात से सरकारी आंकड़ों में 83 लोगों की मौत हो गई। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सभी पीड़ित परिवारों को तत्काल चार- चार लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की है। आपदा प्रबंधन विभाग ने वज्रपात से बचाने को लेकर एक ऐप बनाया है जिसका नाम इंद्र वज्र ऐप है।

गूगल प्ले स्टोर में यह एप्लीकेशन मुफ्त है जहां से हर कोई लोग डाउनलोड कर सकता है। ऐप को डाउनलोड करने के बाद अपना फोन नंबर रजिस्टर करना होता है। नंबर रजिस्टर होते ही वह आपसे आप की सहमति मांगेगा कि आप क्या अपना लोकेशन देने के लिए सहमत हैं। इसके लिए allow को क्लिक करना है उसके बाद इस एप्लीकेशन की सारी सुविधाएं आपको मोबाइल पर शुरू हो जाएगी।

इस ऐप के जरिए आप अपने लोकेशन या फिर अपने लोकेशन के 20 किलोमीटर के दायरे में होने वाले वज्रपात की पूर्व सूचना पा सकते हैं। एप्लीकेशन आपको कम से कम आधे घंटे पहले आपको वज्रपात होने की पूर्व सूचना देता है। इसके जरिए आप अपने इलाके में मौसम की भी जानकारी ले सकते हैं। आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने कहा उत्तर बिहार के जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट है।

बारिश को लेकर एनडीआरएफ और एसडीआरएफ को अलर्ट पर रखा गया है। कोरोना को देखते हुए विशेष तरह के इंतजाम इस बार किए गए हैं। साथ ही बाढ़ वाले क्षेत्रों में आइसोलेशन सेंटर बनाए गए हैं।

Related Articles

Back to top button