मधुबनी के शंभुआड़ में जिलाधिकारी के नेतृत्व में माॅकड्रील का आयोजन

अगर टिड्डी दल का हमला होता है तो अधिक लोग इकट्ठा होकर ढ़ोल, नगाड़े बजायें-- डीएम

जेटी न्यूज, मधुबनी

कृषि विभाग जिले के किसानों को रेगिस्तानी टिड्डी दलों के हमले से बचाव के लिए जागरुक कर रही है। इससे सुरक्षा के तरह तरह के उपाय विभागीय कर्मियों द्वारा किसानों को बताया जा रहा है। टिड्डी दल के संभावित हमले को लेकर जिला प्रशासन भी अलर्टमोड में काम कर रही है। गुरुवार को टिड्डी दल के हमले से बचाव का कृषि विभाग द्वारा नगर थाना क्षेत्र के शंभुआड़ पंचायत मे आयोजित मॉक ड्रील का डीएम डा० निलेश रामचन्द्र देवरे ने निरीक्षण किया।

इस दौरान उन्होंने विभागीय अधिकारीयों से टिड्डी हमले से बचाव को लेकर की गई पूरी व्यवस्था की जानकारी ली तथा किसानों को स्वयं इसका प्रयोग करके दिखलाया। डीएम ने किसानों को बताया कि यदि टिड्डी दल का हमला होता है तो घबराने की जरुरत नही है। अधिक से अधिक लोग इकट्ठा होकर ढ़ोल, नगाड़े, टीन के डिब्बे, थालीयों आदि को जोड़ जोड़ से बजायें, टिड्डी भाग जायेगें।

वहीं कई अनुशंसित रासायनिक दवाओं के छिड़काव से भी टिड्डी हमले से होनेवाले फसल को नुकसान को बचाया जा सकता है। वहीं जिला कृषि पदाधिकारी सुधीर कुमार ने रासायन के प्रयोग एवं मात्रा के संबध मे किसानों को विस्तार पूर्वक बताया। डीएओ ने कहा कि अगर आपको कहीं टिड्डी दल दिखाई पड़े तो तुरंत विभाग के अधिकारियों को सूचित करें।

मौके पर बीएओ अजय कुमार झा, कृषि समन्वयक विद्यानंद साहु, अमितेन्द्र दास, गणेश प्रसाद, संजीव कुमार, किसान सलाहकार लक्ष्मण कुमार, दिलीप चैधरी, असरफ हुसैन खान, नरेश ठाकुर, प्रगतिशील किसान राजेश तिवारी, प्रवीण कुमार ठाकुर, मन्नू झा, माधव कुमार झा, अमित तिवारी, रामचन्द्र भारती तथा संतोष मंडल सहित अन्य लोग मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button