बरसात के पूर्व सही तरीके से कटाव निरोधक कार्य नहीं होने के कारण आज बाढ़ का खतरा उत्पन्न हो गया है :राकेश 

समस्तीपुर :रविवार को जिला राजद प्रवक्ता राकेश कुमार ठाकुर ने बूढ़ी गंडक नदी के विभिन्न दबाव वाले क्षेत्रों का निरीक्षण किया। बूढ़ी गंडक नदी के चकनूर से लेकर मुरियारो तक तटबंध में मोरदीवा स्लुइस गेट समेत कई जगहों पर दबाव की स्थिति बनी हुई है। मोरदीवा स्लुइस गेट तथा मुरियारो दुर्गा स्थान के समीप हो रहे रिसाव को शुक्रवार को देर रात तक काम कर काबू कर लिया गया।

इन जगहों पर आवश्यकता के अनुरूप मिट्टी भरे बोरा और जाल बनाकर कटाव रोका जा रहा है। हालांकि इसको लेकर ग्रामीणों में आक्रोश और भय का माहौल है। राजद जिला प्रवक्ता राकेश कुमार ठाकुर ने कहा बरसात के पूर्व सही तरीके से कटाव निरोधक कार्य नहीं होने के कारण आज बाढ़ का खतरा उत्पन्न हो गया है l

उन्होंने कहा कि इलाके के गांवो के लोग रात भर जग कर तटबंध की निगरानी करने के साथ-साथ दिन में भी निगरानी तथा प्रशासन को सहयोग कर रहे हैं। बाढ़ के डर से सैकड़ों लोगों ने अपना घर छोड़कर ऊंचे जगहों पर शरण ले लिया है। राजद प्रवक्ता ने कहा कि अगर बूढ़ी गंडक नदी का बांध टूटती है, तो जान-माल का नुकसान होता है, तो विभाग व सरकार इसका जिम्मेदार होंगे।

नदी के बढ़ते जलधारा तथा तटबंध की स्थिति को देखने के साथ तटबंध के अंदर बसे कुछ परिवार के लोगों की स्थिति को भी राजद प्रवक्ता ने देखा। उन्होंने कहा कि लगातार नदी के बढते जलस्तर ने तटबंध किनारे के लोगों की चिंता बढा दी है। नदी के अंदर ढाब वाले भूमि में लगे अधिकांश फसलें भी डूब चुका है। राजद प्रवक्ता ने बताया कि चकनूर से मुरियारो तक बूढ़ी गंडक नदी के तटबंध की स्थिति अच्छी नहीं है। बरसात का मौसम होने के कारण जहां छोटा सा भी रेनकट हो, उसकी पुख्ता मरम्मत तत्काल ही होनी चाहिए ।

उन्होने कहा कि तटबंध के अंदर बसे लोग जिनके घर में पानी घुसने से वे विस्थापित हो गए हैं वैसे परिवार की सूची तैयार कराई जाए ।मौके पर सरपंच संघ के प्रखंड अध्यक्ष विष्णु राय, सरपंच संघ के जिला उपाध्यक्ष महेश राय, ट्रेड यूनियन नेता एस.के.निराला, मुखिया राजीव कुमार राय, समाजसेवी ईo राजेश कुमार राय, विधा भूषण यादव , प्रमोद कुमार पप्पू , मनोज कुमार राय, रविन्द्र कुमार रवि, मनोज पटेल , ज्योतिष महतो , जयलाल राय, रंजीत कुमार रम्भू , राजीव कुमार , राकेश कुशवाहा , अरुण कुशवाहा , परमानंद राय, मोo वशीर अहमद , मोo जिया खान , मोo आसिफ इकबाल आदि मौजूद थे l

Related Articles

Back to top button