सत्ता के दावेदार 100 के हो गए पार *गठबंधन से अलग हुए दलाें और बागियाें की वजह से मैदान में उतरेंगे ज्यादा प्रत्याशी, वाेटराें के पास भी विकल्प की नहीं हाेगी कमी*

जेटीन्यूज़

 

गौतम सुमन गर्जना

 

भागलपुर : जिले की साताें विधानसभा सीटाें से 124 प्रत्याशियाें ने नामांकन के पर्चे भरे हैं। गठबंधन से अलग हुए दलाें और टिकट नहीं मिलने से बागी हुए नेताओं की वजह से इस बार चुनावी मैदान में प्रत्याशियाें की लंबी कतार है। दल से टिकट नहीं मिलने पर दूसरी पार्टी में जाने या निर्दलीय मैदान में ताल ठाेकने में नेता जरा भी नहीं हिचके हैं। यही कारण है कि पिछली बार की तुलना में इस बार प्रत्याशियाें की संख्या 100 के पार पहुंच गई है। इससे मतदाताओं के पास भी इस बार विकल्पाें की कमी नहीं है।

अलग-अलग दल, निर्दल तक के उम्मीदवार काे मत करने का वाेटराें के पास विकल्प है। हालत यह है कि 2015 में जहां 87 प्रत्याशी मैदान में थे, वहीं इस बार 124 लोगों ने नामांकन का पर्चा भरा है। इनमें से पहले चरण में हाेनेवाले चुनाव के तहत सुल्तानगंज और कहलगांव विधानसभा सीट के नामांकन की प्रक्रिया पहले ही पूरी हाे गई है।

सुल्तानगंज से 13 और कहलगांव से 14 उम्मीदवार मैदान में हैं। जबकि बांकी बचे पांच विधानसभा में दूसरे चरण में मतदान हाेना है। इनमें भागलपुर, नाथनगर, पीरपैंती, बिहपुर और गाेपालपुर विधानसभा सीट के लिए नामांकन पर्चा दाखिल करने की तिथि खत्म हाे चुकी है और अब स्क्रूटनी हाेगी। जबकि 19 अक्टूबर काे नाम वापसी हाेगी। इसके बाद तस्वीर साफ हाे जाएगी कि कितने प्रत्याशी मैदान में चुनाव लड़ने के लिए बचे हुए हैं।

 

2015 में केवल बिहपुर विस क्षेत्र में थे ज्यादा उम्मीदवार

 

गौरतलब हो कि जिले की सात विधानसभा सीटाें पर चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियाें की तुलना में इस बार छह विस में ज्यादा उम्मीदवाराें के मैदान में उतरने की संभावनाएं देखी जा रही है। 2015 में केवल बिहपुर से 14 प्रत्याशी उतरे थे। जबकि इस बार वहां से केवल 10 प्रत्याशी ही मैदान में हैं।

 

भाजपा, राजद व लाेजपा चार जबकि जदयू और कांग्रेस तीन विधानसभा सीटाेें पर इस बार लड़ रही है चुनाव

 

जिले की सात विधानसभा सीटाें में एनडीए से जहां भाजपा चार और जदयू तीन सीटाें से चुनाव लड़ रहे हैं। इनमें भागलपुर, कहलगांव, पीरपैंती और बिहपुर से भाजपा प्रत्याशी मैदान में हैं। गाेपालपुर, नाथनगर और सुल्तानगंज से जदयू के उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं।

राजद के उम्मीदवार बिहपुर, गाेपालपुर, पीरपैंती और नाथनगर से मैदान में है। इसमें लाेजपा भी पीछे नहीं है। लाेजपा ने भी तीन जगहाें पर जदयू के खिलाफ मैदान में प्रत्याशी उतार दिया है। भागलपुर से भाजपा के खिलाफ भी लाेजपा ने उम्मीदवार उतार दिया है। कांग्रेस तीन सीटाें कहलगांव, भागलपुर और सुल्तानगंज सीट से चुनाव लड़ रही है।

 

भागलपुर व नाथनगर विधानसभा क्षेत्र में सबसे ज्यादा उम्मीदवार

 

भागलपुर व नाथनगर में 2015 में 11 और 13 उम्मीदवार मैदान में थे। जबकि इस बार दाेनाें ही विधानसभा क्षेत्र से 26-26 प्रत्याशियाें ने नामांकन पर्चा दाखिल किया है। इन दाेनाें क्षेत्र के मतदाताओं के पास भी वाेटर डालने के लिए ज्यादा विकल्प हाेंगे। वहीं 2015 में सबसे कम भागलपुर और पीरपैंती में सबसे कम प्रत्याशी थे। जबकि इस बार पीरपैंती से भी 21 ने पर्चा दाखिल किया है।

Website Editor :- Neha Kumari

Related Articles

Back to top button