प्रत्येक मतदाता केंद्र पर सुविधा प्रदान हेतु सहायता केंद्र खोले जाने का डीएम ने दिया निर्देश डीएम ने किया सभी दस विस क्षेत्र में द्वितीय एवं तृतीय चरण के निर्वाचन हेतु की गई तैयारी की समीक्षा

 

जेटी न्यूज मधुबनी

 

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम डॉ नीलेश रामचंद्र देवरे द्वारा जिले के सभी दस (10) विधान सभा क्षेत्र के निर्वाची पदाधिकारी, सहायक निर्वाची पदाधिकारी एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी के साथ बिहार विधान सभा आम निर्वाचन 2020 के द्वितीय एवं तृतीय चरण के होने वाले निर्वाचन हेतु उनके स्तर से की जा रही तैयारी की समीक्षा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया गया।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने सभी निर्वाची पदाधिकारी को निर्देश दिया कि पोस्टल बैलेट वोटिंग ऑप्टेड वैसे मतदाता जो मतदान नहीं कर पाए है, उनकी सूची पोलिंग सेंटर पर भेज दी जाय, अब वे बूथ पर मतदान करेंगे। सभी बूथों पर मूलभूत सुविधा की समीक्षा अपने विधान सभा क्षेत्र के प्रखंड विकास पदाधिकारी से करने का निर्देश निर्वाची पदाधिकारी को दिया गया। सभी निर्वाची पदाधिकारी को महिला मतदान केंद्र को चिन्हित कर प्रतिवेदन जिला निर्वाचन कार्यालय को उपलब्ध कराने का आदेश दिया गया। साथ ही सभी शहर/प्रखंड मुख्यालय में ज्यादा-से-ज्यादा मॉडल बूथ हेतु स्थल का चयन कर आवश्यक तैयारी करने का भी आदेश दिया गया। सभी बूथों पर कोविड-19 के प्रोटोकॉल का अनुपालन सुनिश्चित कराने का आदेश निर्वाची पदाधिकारी को दिया गया। इसके लिए सभी बूथ का सनेटाइजेशन मतदान के एक दिन पूर्व कराने, मतदान केंद्र पर आनेवाले प्रत्येक मतदाता का थर्मल स्क्रीनिंग हेतु एएनएम/आशा को बूथवार टैग कर प्रशिक्षित करने की व्यवस्था करने का भी आदेश जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा दिया गया। मतदान केन्द्र के बायोमेडिकल वेस्ट को पॉली बैग में इकठ्ठा कर पीएचसी के माध्यम से निस्तारण हेतु मुजफ्फरपुर भेजवाने का भी आदेश दिया गया। मॉडल कोड आॅफ कनडक्ट (एमसीसी) का उल्लघंन करने वाले पर प्राथमिकी दर्ज करने का आदेश सभी निर्वाची एवं सहायक निर्वाची पदाधिकारी को दिए गए।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने सभी निर्वाची पदाधिकारी को वोटर स्लिप एवं वोटर गाइड का वितरण बीएलओ के माध्यम से कराने का आदेश दिया गया। जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि वोटर गाइड लाइन में सभी मतदाता हेतु कोविड-19 से संक्रमण से बचाव के तरीके भी बताया गया है जो मतदाताओं के लिए काफी महत्वपूर्ण है। प्रत्यके बूथ पर बीएलओ/सहायक बीएलओ को टैग कर may I help you काउंटर स्थापित की जाए, ताकि मतदाताओं को मतदान के दिन कोई परेशानी नहीं हो। इस हेतु बीएलओ/सहायक बीएलओ को प्रशिक्षण भी दिया जाय। सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को उनके प्रखंड अवस्थित बूथ/विद्यालय के साथ रसोईया/सहायिका टैग करने का निर्देश दिया गया ताकि पोलिंग पार्टी को भोजन बूथ पर ही उपलब्ध हो सके। सभी निर्वाची पदाधिकारी को उनके विधान सभा के सभी पीसीसीपी एवं पोलिंग पार्टी व्हेकिल का आकलन कर टैग करने का भी निर्देश दिया गया।

द्वितीय चरण के मतदान वाले विधान सभा क्षेत्र (36- मधुबनी,37- राजनगर,38- झंझारपुर एवं 39- फुलपरास) के निर्वाची पदाधिकारी को मतदान के दिन सुबह 6ः45 पर मोक पोल एवं 7ः00 मतदान शुरू होने का प्रतिवेदन प्राप्त कर जिला कन्ट्रोल रूम को उपलब्ध का निर्देश दिया गया। इन चारो विधान सभा क्षेत्र ( 36-मधुबनी, 37-राजनगर, 38-झंझारपुर, 39-फूलपरास ) के सभी सेक्टर आॅफिसर, पोलिंग पार्टी एवं अन्य चुनाव कर्मी का बैंक अकाउंट और आई0एफ0सी0 कोड शीघ्र जिला निर्वाचन कार्यालय को भेजने का निर्देश दिया गया ताकि उनकी राशि खाते के माध्यम से भेजी जा सके। सभी बूथों पर शाम 5 बजे के बाद रोशनी की वैकल्पिक व्यवस्था क्रमशः पेट्रोमेक्स आदि की व्यवस्था करने का भी आदेश दिया गया ताकि रोशनी के अभाव में मतदाता/मतदान कर्मियों को कोई परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। इस बैठक के दौरान अपर समाहर्ता अवधेश राम,प्रशिक्षु सहायक समाहर्ता प्रीति,जिला पदाधिकारी के विशेष कार्य पदाधिकारी, उप निर्वाचन पदाधिकारी एवं परिवहन, मीडिया प्रबंधन, स्वीप, कार्मिक और ईवीएम कोषांग के नोडल पदाधिकारी मौजूद थे।

Website Editor :- Neha Kumari

Related Articles

Back to top button