*मोहिउद्दीननगर विधानसभा क्षेत्र जातीय समीकरण के आधार पर ही जीतते आ रहा विधायक*

शाहपुर पटोरी /समस्तीपुर से अमित कुमार यादव /जे टी न्यूज

मोहिउद्दींननगरविधानसभा ::-विधानसभा चुनाव नजदीक आने के साथ ही तमाम राजनीतिक पार्टियों में जनता के बीच में अपनी जगह बनाने की होड़ सी लग जाती है। एनडीए विकास के के नाम पर लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करने की कोशिश कर रहे हैं। वही मोहिउद्दीननगर के विधायईका से जनता विकास को लेकर सवाल करती हैं तो सीधा जबाब मिलता बिपक्ष के सरकार रहने के जो त्रुटि हुई ओ राजद के सरकार बनाने के बाद पूरा कर लिया जाएगा। इन सबके बाबजूद आज भी मोहिउद्दीननगर विधानसभा क्षेत्र विकास के लिए तरस रहा है। मोहिउद्दीननगर से उनीस प्रत्याशी मैदान में अनुमंडल क्षेत्र के    मोहिउद्दीननगर विधानसभा 1952 में अस्तित्व में आया था।

इस विधानसभा  क्षेत्र  में तीन प्रखंड शाहपुर पटोरी, मोहनपुर एवं मोहिउद्दीननगर शामिल हैं। साल 1952 ईं   बिहार विधानसभा के आम चुनाव में मोहिउद्दीननगर विधानसभा क्षेत्र के जनता ने रामरूप  प्रसाद राय को पहली प्रतिनिधित्व करने का मौका दिया और वह इस क्षेत्र के प्रथम विधायक निर्वाचित घोषित हुए थे। रामरूप प्रसाद राय एक स्वतंत्रता सेनानी भी थे। गंगा तट पर अवस्थित मोहीउद्दीन नगर विधानसभा क्षेत्र विकास की दौड़ में आज भी काफी पीछे है। भौगोलिक स्थितियों के कारण इस क्षेत्र को प्रतिवर्ष बाढ़ का पानी व  गंगा कटाव जैसी समस्या झेलनी पड़ती है। इस क्षेत्र के  निचले हिस्से में किसान मात्र एक फसल की उगाही करते हैं। क्योंकि हर साल बाढ़ जैसी समस्या होती रहती हैं। इस  क्षेत्र की शिक्षा ,स्वास्थ्य व बिजली की व्यवस्था बहुत ही खराब है। पीने के पानी में आर्सेनिक की मात्रा बढ़ना बड़ी समस्या है 1952 से 2015 तक मोहिउद्दीननगर विधानसभा क्षेत्र में अब तक सिर्फ यादव और राजपूतों का ही बोलबाला रहा है । उसके ही प्रत्याशी जीतते रहे हैं।

मोहिउद्दीन नगर विधानसभा  में चुनावी मुद्दा इस प्रकार रहेगा।

पहला – बख्तियारपुर-ताजपुर गंगा  महासेतु(फोर लेन) निर्माण कार्य भी धीमी गति से हो रही हैं .उसे तेजी से कार्य करने लेकर ,यह एक चूनावी मुद्दा होगा। दूसरा – हाजीपुर बछवाड़ा NH122B के शीघ्र निर्माण  हो , यह एक चूनावी मुद्दा होगा। इस पथ निर्माण को लेकर पर्यावरण सेवी सुजीत भगत द्वारा आमरण अनशन शुरू किया गया था। जिसे प्रशासन के अस्वाशन पर अनशन समाप्त किया गया था। तीसरा – पटोरी प्रखंड के रुपौली पंचायत के अरैया पूर्व टोला से शिउरा चुना घाट पर बांस के चचरी पुल को हटाकर कंक्रीट का पुल निर्माण हो ।

यह एक चूनावी मुद्दा होगा। क्योंकि पुल निर्माण को लेकर अरैया मतदान केंद्र संख्या 42 पर विगत वर्षों दो बार लोकसभा चुनाव में लोगों द्वारा वोट बहिष्कार किया गया  था।  चौथा-  मोहिउद्दीन नगर  विधानसभा क्षेत्र  बाढ़ जैसी समस्या से मुक्ति हो  ,यह एक चूनावी मुद्दा होगा।  पंचम – विन्दगमा – पटोरी बाली सड़क चौड़ी करण हो , क्योंकि  सिंगल रोड की वजह से  चकसहो बाजार में घण्टो जाम की समस्या बनी रहती हैं।यह एक चूनावी मुद्दा होगा।

*कब कौन जीता*

1952- रामरूप राय –  कांग्रेस

1957-  शांति देवी –  कांग्रेस

1962 – शांति देवी –  कांग्रेस

1967 – प्रेमलाता राय –  स्नोस्पा

1969 – कपिलदेव  नरायण सिंह –  निर्दलीय प्रत्याशी 1977- प्रेमलता राय- जनता पार्टी

1980-  राम चन्द्र राय – कांग्रेस अरस पार्टी

1985- अनुग्रह नरायण सिंह – कांग्रेस

1990-रामचंद्र राय- जनता दल

1995- रामचन्द्र राय – जनता दल

2000- रामचन्द्र राय- राजद

2005- फरवरी – अजय कुमार बुलकानी – लोजपा

2005- अक्टूबर -अजय कुमार  बुलकानी – राजद

2010 – राणा गंगेश्वर सिंह – बीजेपी

2014 -अजय कुमार बुलकानी – राजद

2015 -एज्या यादव – राजद

20 2015 में मोहीउद्दीन नगर विधानसभा क्षेत्र  मे कुल वोटिंग 52.57% हुआ था।

2015 मे प्रथम स्थान

एज्या यादव

राजद पार्टी

कुल वोट मिला था 47137

 

2015 दूसरा स्थान

राजेश कुमार सिंह

निर्दलीय प्रत्याशी को

कुल वोट मिला था 23706

 

2015 तिसरा स्थान

सतेंद्र नारायण सिंह

भाजपा पार्टी

कुल वोट मिला था 18496

 

 

मोहिउद्दीननगर विधानसभा क्षेत्र से 19 प्रत्याशी मैदान में उतरे हुए हैं । जिस में से तीन प्रत्याशी का टकराव रहेगा।

 

एनडीए से राजेश कुमार सिंह, राजद से एज्या यादव,जाप से अजय कुमार बुलगानी

Website Editor :- Neha Kumari

Related Articles

Back to top button