मधवापुर प्रखंड के बलवा गांव मे मिट्टी खुदाई के दौरान पाँच किवंटल अष्टधातु की मिली मूर्ति

जेटी न्यूज मधुबनी

बेनीपट्टी अनुमंडल अंतर्गत मधवापुर प्रखंड के बलवा पंचायत स्थित बैरवा गांव में जब दो मजदूर घर बनाने के लिए सड़क किनारे खेत से मिट्टी काट रहे थे तब करीब 1 फिट की गहराई पर कुदाल के पत्थर से टकराने पर उत्सुकता वश मजदूरों द्वारा सावधानी पूर्वक खुदाई करने पर उनके कौतूहल का कोई ठिकाना न रहा जब उन्होंने मिट्टी में दबी हुई एक विशाल पत्थर की प्रतिमा को देखा।
करीब दस लोगों के सहयोग से उस प्रतिमा को सीधा कर बाहर निकाल कर धुलाई करने पर वह भगवान विष्णु की मूर्ति नजर आयी,जिसे ग्रामीणों के सहयोग से स्थानीय ब्रह्मस्थान में रखकर विधिवत पूजा-अर्चना शुरू कर दी गई।

खुदाई के दौरान मिली उक्त मूर्ति का वजन लगभग 5 क्विंटल बताया जा रहा है,यह अष्टधातु का है या अन्य किसी पत्थर का यह तो पुरातत्व विभाग द्वारा जांच करने पर ही पता चल सकेगा लेकिन प्रतिमा की भव्यता व दिव्यता स्थानीय निवासियों को आकर्षित कर रही है। प्राप्त जानकारी के अनुसार पूर्व मुखिया मो.लतीफ राइन के खेत से दो मजदूरों द्वारा मिट्टी काटने के दौरान मात्र 1 फुट की गहराई मे से सावधानी पूर्वक मूर्ति को बाहर निकाला गया।

जैसे ही मूर्ति निकलने की खबर क्षेत्र में फैली उसके बाद महिलाएं, युवा,बुजुर्ग, बच्चे सभी मूर्ति की एक झलक देखने को बेताब लग रहे थे,ग्रामीणों द्वारा इसे ईश्वरीय चमत्कार मान कर श्रद्धा-भक्ति पूर्वक मूर्ति की पूजा-अर्चना जारी है।

Related Articles

Back to top button