बेगूसराय पब्लिक स्कूल एसोसिएशन ने सौपा सांसद महोदय को ज्ञापन।

जेटी न्यूज।

(बेगूसराय)
आज बेगूसराय पब्लिक स्कूल एसोसिएशन के सदस्यों ने माननीय सांसद सह मंत्री गिरिराज सिंह जी से मिलकर अपनी समस्याओं को रखा। मांग पत्र सौंपने के बाद महासचिव मुकेश कुमार प्रियदर्शी ने अपने संबोधन में बताया कि विगत 1 वर्ष से कोरोना महामारी से बचाव एवं उसके प्रसार को कम करने के उद्देश्य से सभी निजी एवं सरकारी शिक्षण संस्थान में सरकार के आदेशानुसार पठन-पाठन बंद है। लंबे समय से शिक्षण संस्थान बंद रहने के कारण बच्चों के शिक्षा एवं स्वास्थ्य पर विपरीत असर पड़ा है। स्वास्थ्य के जानकार एवं बाल मनोविज्ञान पर काम करने वाले लगातार इस बात को लेकर रिपोर्ट कर रहे हैं। समाज के सभी वर्गों में भी इसको लेकर चिंता घर करते जा रही है। उन्होंने बताया की लंबे समय तक शिक्षा दीक्षा से दूर रहने के दुष्परिणाम सामने आ सकते हैं। सांसद महोदय को ज्ञापन सौंपते हुए उन्होंने कहा कि समय पर शिक्षा नहीं मिलने से होने वाली हानि को आप से बेहतर कौन समझ सकता है। बेगूसराय जिला अंतर्गत करीब 700 निजी शिक्षण संस्थान भी संचालित है। जिसके व्यवस्थापक अपने संसाधन से विद्यालय स्थापित कर सरकार से स्वीकृति प्राप्त करने के उपरांत संचालित किए जा रहे हैं। इन विद्यालयों में करीब 8000 शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मचारी कार्यरत हैं। ज्ञात हो कि इन विद्यालयों में करीब 25000 छात्र-छात्राएं शिक्षा ग्रहण करते हैं।

लंबी अवधि तक लॉकडाउन रहने के कारण इस में कार्यरत सभी शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मचारियों के साथ-साथ व्यवस्थापक के समक्ष भूखों मरने के अलावा दूसरा कोई रास्ता नहीं बच रहा है। ज्ञात हो कि इन शिक्षण संस्थानों के कुल खर्चों का बहन अभिभावक द्वारा देय शुल्क ही है। राज्य में बढ़ते कोरोना मरीज को देखते हुए फिर एक बार सभी तरह के शिक्षण संस्थान को 11/ 0 4 /2021 तक के लिए बंद करने का आदेश आदेश सरकार द्वारा जारी किया गया है। और जिस तरीके से कोरोना मरीज की संख्या बढ़ रही है इसे और आगे जारी रहने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है। अगर आगे भी शिक्षण संस्थानों को बंद किया जाता है, तो जहां एक ओर बच्चों के भविष्य पर ग्रहण लगता है, वहीं ऐसे शिक्षण संस्थानों में काम करने वाले तमाम कर्मियों की आर्थिक परेशानी अत्यधिक बढ़ जाएगी। इसलिए माननीय सांसद का ध्यान बेगूसराय पब्लिक स्कूल एसोसिएशन इस बात की ओर आकर्षित कराने हेतु ही मांग पत्र सौंपा है। महासचिव मुकेश कुमार प्रियदर्शी ने माननीय सांसद महोदय से आग्रह किया कि वे शिक्षा मंत्री भारत सरकार एवं बिहार सरकार के शिक्षा मंत्री से विद्यालय को लेकर पुनर्विचार करने का प्रयास करे। माननीय सांसद महोदय को अपनी मांग पत्र सौंपने के बाद एसोसिएशन के अध्यक्ष के नेतृत्व में करीब सैकड़ों विद्यालय के व्यवस्थापक मटिहानी विधायक राजकुमार सिंह के आवास पर पहुंचे। उनसे मिलकर सबों ने इसी तरह के मांग पत्र सौंपा। उसके बाद केडीएम पैलेस के सभागार में अपने सदस्यों को संबोधित करते हुए अध्यक्ष महोदय ने बताया कि हमारी मांग समाज, स्वास्थ्य, शिक्षा, सरकार के साथ साथ देश के भविष्य आदि के दृष्टिगत न्यायोचित है।

अतः हम उम्मीद करते हैं कि सरकार शिक्षण संस्थानों के बंद करने के बदले लिए कोई बेहतर विकल्प सुझाए अथवा विद्यालयों के लिए अलग से एस ओ पी ज़ारी कर संचालन की इजाजत दे। यदि 12/04/2021 के बाद भी विद्यालय बंद रखने का निर्णय सरकार द्वारा लिया जाता है तो एसोसिएशन के समक्ष आन्दोलन के अलावा कोई रास्ता नहीं बचेगा। उन्होंने कहा कि हम सरकार से उम्मीद करते हैं कि आगे शिक्षण संस्थानों को बंद करने के बजाए एक निर्धारित मानदंड तय करते हुए अपनी उदारता दिखाएगी और बहुत जल्द सरकार शिक्षण संस्थानों को खोलने की अनुमति प्रदान करेगी।

Related Articles

Back to top button