खेतिहर मजदूर यूनियन का 7 वा जिला सम्मेलन संपन्न

खेतिहर मजदूर यूनियन का 7 वा जिला सम्मेलन संपन्न
जे टी न्यू


बेतिया: बिहार प्रांतीय खेतिहर मजदूर यूनियन , पश्चिम चंपारण जिला कमेटी का 7वां जिला सम्मेलन कॉमरेड सारंगधर पासवान नगर , रिक्शा मजदूर सभा भवन बेतिया में प्रारंभ हुआ । सर्वप्रथम बिहार प्रांतीय खेतिहर मजदूर यूनियन के अध्यक्ष देवेंद्र चौरसिया द्वारा झंडोत्तोलन तथा शहीद बेदी पर माल्यार्पण किया गया । प्रकाश वर्मा तथा अवध बिहारी प्रसाद की अध्यक्षमंडली द्वारा सम्मेलन की कार्यवाही शुरू हुआ । शोक प्रस्ताव जिला मंत्री प्रभुनाथ गुप्ता ने रखा तथा सम्मेलन का विधिवत उदघाटन बिहार प्रांतीय खेतिहर मजदूर यूनियन के महासचिव भोला प्रसाद दिवाकर द्वारा किया गया । अपने उदघाटन भाषण के दौरान उन्होंने आज की वर्तमान परिस्थिति पर बोलते हुए बताया कि देश सांप्रदायिक शक्तियों के हाथ में चली गई है । हमारा देश एक नाजुक संकट के दौर से गुजर रहा है । आर एस एस तथा भाजपा की सांप्रदायिक विचारधारा के तहत लोगों के अंदर नफरतों की बीज बोने का काम तेजी से चल रहा है । बिल्किस बानो के बलात्कारियों के जेल से छूटने के बाद भाजपा नेताओं द्वारा उन्हें फूल का माला पहना कर मिठाइयां खिलाई जा रही है । देश का संविधान जो बाबा साहब भीमराव अंबेडकर के नेतृत्व में बना था , खतरे में है । जनतांत्रिक अधिकारों को लगातार छीना जा रहा है । काफी संघर्ष के बाद खेत मजदूरों के लिए प्राप्त मनरेगा कानून में लगातार कटौतियां की जा रही है । दलितों तथा महिला उत्पीड़न की संख्या में भारी वृद्धि हुई है ।

किसान आत्महत्या कर रहे हैं । किसानों को कृषि कर्ज से मुक्ति दिलाने की वादा करने के बाद भी मोदी सरकार कोई लाभ नहीं दे रही है । देश में बेरोजगार नौजवानों की लंबी कतार बनती जा रही है । हमारे बिहार में कृषि आधारित उद्योग जो चीनी मिलें थी । उस 29 में से 20 चीनी मिलें बंद पड़ी है । ऐसी स्थिति में बिहार का विकास संभव नहीं है । महागठबंधन की सरकार सभी आवास बिहीन लोगों को 5 डिसमिल जमीन देने का वादा किया है । लेकिन अभी तक कार्यरूप में नहीं आया है । इन सवालों पर हमें मजबूत संघर्ष खड़ा करना है ।

जिला मंत्री प्रभुनाथ गुप्ता ने पिछले कार्यों का एक प्रतिवेदन पेश किया । उन्होंने पश्चिम चम्पारण में किए गए कार्यक्रमों तथा संघर्षों की चर्चा की । प्रतिवेदन पर बहस में मनोज कुशवाहा , शिवजी राम , सदरे आलम , जैतून नेशा , बीरेंद्र राम आदि ने भाग लिया
सम्मेलन का अभिनंदन किसान सभा के अध्यक्ष रामा यादव , चांदसी प्रसाद यादव सीटू के जिला सचिव शंकर कुमार राव , एडवा के जिला सचिव गुड़िया ने किया ।
सम्मेलन में 21 सदस्यीय नई जिला कमिटी बनाई गई । जिसके अध्यक्ष प्रकाश वर्मा तथा सचिव प्रभुनाथ गुप्ता निर्वाचित किए गए ।
सम्मेलन ने राज्य सम्मेलन के लिए 10 सदस्यीय प्रतिनिधि मण्डल का चुनाव किया गया ।
सम्मेलन का समापन बिहार प्रांतीय खेतिहर मजदूर यूनियन के राज्य अध्यक्ष देवेंद्र चौरसिया ने करते हुए संगठन को मजबूत बनाने पर बल दिया ।

Related Articles

Back to top button