बांग्लादेश में बहुराष्ट्रीय सैन्य अभ्यास शांतिर अग्रसेना का समापन

दिनांक 04 अप्रैल 2021 से शुरू होकर 10 दिन तक चलने वाले बहुराष्ट्रीय सैन्य युद्धाभ्यास शांतिर अग्रसेना-2021 का आज यानी दिनांक 12 अप्रैल 2021 को बंगबंधु सेननिबास (बीबीएस), बांग्लादेश में समापन हुआ। चार देशों के सैनिकों ने अमेरिका, ब्रिटेन, रूस, तुर्की, सऊदी अरब, कुवैत और सिंगापुर के पर्यवेक्षकों की मौजूदगी में इस अभ्यास में भाग लिया। 

इस अभ्यास का उद्देश्य रक्षा संबंधों को मजबूत करना और प्रभावी शांति अभियानों को सुनिश्चित करने के लिए पड़ोस के देशों के बीच अंतरसंचालनीयता को बढ़ाना था । सभी प्रतिभागी देशों की सेनाओं ने अपने व्यापक अनुभवों को साझा किया और मजबूत सूचना आदान-प्रदान प्लेटफार्मों के माध्यम से अपनी स्थितिजन्य जागरूकता को बढ़ाया। 

अभ्यास में भाग लेने वाले देशों के सेना प्रमुखों के सम्मेलन के पहले इस अभ्यास का समापन भारतीय सेना, रॉयल भूटानी सेना, श्रीलंकाई सेना और बांग्लादेश सेना की टुकड़ियों द्वारा संयुक्त रूप से किए गए मजबूत शांति अभियानों के विषय पर आयोजित सत्यापन चरण और समापन समारोह के साथ हुआ। 

सेनाध्यक्ष जनरल एम एम नरवणे ने अभ्यास के सत्यापन चरण को देखा। उन्होंने 11 अप्रैल 2021 को “वैश्विक संघर्षों की बदलती प्रकृति: संयुक्त राष्ट्र शांतिरक्षकों की भूमिका” पर एक मुख्य भाषण भी दिया था। सेना प्रमुख ने प्रतिभागी राष्ट्रों के वरिष्ठ अधिकारियों तथा अन्य देशों के सैन्य पर्यवेक्षकों से बातचीत भी की। 

सैन्य टुकड़ियों ने अभ्यास के दौरान व्यावसायिकता के उच्चतम मानकों को प्रदर्शित किया और वॉलीबॉल, फायरिंग और सांस्कृतिक गतिविधियों में अपने कौशल का भी प्रदर्शन किया।

Published By- Thakur Varun Kumar

Related Articles

Back to top button