CSIR ने विकसित की तकनीक, इससे गांवों में तीन हफ्तों में ही तैयार हो सकेगा ऑक्‍सीजन प्‍लांट

Council of Scientific and Industrial Research News in Hindi, Council of  Scientific and Industrial Research की लेटेस्ट न्यूज़, photos, videos | Zee  News Hindi

नई दिल्ली: कोरोना सांस की बीमारी है जिसमे ऑक्सीजन की जरूरत पड़ती है. ऐसे में कोरोना के खिलाफ ‘जंग’ में काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (CSIR) ने ऐसी तकनीक विकसित की है जिससे सुदूर गांव देहात में 3 हफ्तों में ऑक्सीजन प्लांट तैयार किया जा सकता है और इससे प्रति मिनट 500 लीटर ऑक्सीजन तैयार हो सकेगी. इस संबंध में CSIR के महानिदेशक डॉक्टर शेखर मांडे ने कहा कि DPiT dept और स्वास्थ्य मंत्रालय ने खुलासा किया है कि ऑक्सीजन की कमी नहीं है.

CSIR appoints Shekhar Mande as new Director General in hindi
CSIR के महानिदेशक डॉक्टर शेखर मांडे

डॉक्‍टर मांडे के अनुसार, देहरादून की प्रयोगशाला ने एक ऐसी टेक्नोलॉजी तैयार की है जिसके ज़रिए हवा से ऑक्सीजन लेकर उसको एनरिच किया जा सकता है. छोटे गांव में ऑक्सीजन के लिए काफी दूर जाना होता है. सिलिंडर वाली तकनीक से ऑन साइट ऑक्सीजन बनाने में मानव संसाधन (ह्यूमन रिसोर्सेज) कम लगेगा. प्रकिया आसान है और इसके जरिये 3 हफ्तों में ऑक्सीजन प्लांट तैयार किया जा सकता है जहां ऑक्सीजन बनाया जा सकता है. बड़े वाले प्लांट 100 से 500 लीटर/मिनट के हैं.

Onsite Medical Oxygen Generators in India | PSA Oxygen Generators
ऑनसाइट मेडिकल ऑक्सीजन जेनरेटर

उन्‍होंने बताया कि अगर 2500 लीटर/मिनट की क्षमता चाहिए हो तो 5 प्लांट उसी जगह लगा सकते हैं. डॉ. मांडे के अनुसार, इस बारे में राज्यों को बताया गया है और सोशल मीडिया पर भी बताया गया है कि जानकारी के लिए हमसे संपर्क किया जा सकता है.

 

(सौजन्यः एनडीटीवी न्यूज)

संपादिकृतः ठाकुर वरूण कुमार

 

Related Articles

Back to top button