पर्यटनः हाल ही में श्रीनगर में आयोजित मेगा टूरिज्म प्रमोशन इवेंट “कश्मीर की क्षमता का दोहन: स्वर्ग में एक और दिन” का आयोजन जम्मू और कश्मीर की पर्यटन क्षमता को बड़े पैमाने पर करता है उजागर

नई दिल्लीः जम्मू और कश्मीर की विभिन्न पर्यटन संभावनाओं को बढ़ावा देने के लिए और केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर में पर्यटन, पर्यटन और आतिथ्य में विभिन्न अवसरों को संबोधित करने के लिए पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार और पर्यटन विभाग, जम्मू और कश्मीर सरकार FICCI (नॉलेज पार्टनर) के सहयोग से, और IGTA ने हाल ही में श्रीनगर में ‘टूरिज्म पोटेंशियल ऑफ़ कश्मीर: अदर डे इन पैराडाइज़’ का एक अनोखा नेटवर्किंग प्लेटफ़ॉर्म आयोजित किया। जम्मू और कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश के उपराज्यपाल, श्री मनोज सिन्हा और केंद्रीय पर्यटन और संस्कृति राज्य मंत्री (आई / सी) श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने उद्घाटन किया और इस समारोह में प्रतिनिधियों को संबोधित किया। इस आयोजन का उद्देश्य जम्मू और कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश के असंख्य पर्यटन उत्पादों का प्रदर्शन करना और अवकाश, साहसिक, इको, शादी, फिल्मों और MICE पर्यटन के लिए गंतव्य के रूप में जम्मू और कश्मीर के पर्यटन को बढ़ावा देना था। सचिव पर्यटन, जीओआई श्री अरविंद सिंह; जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल, श्री आधार खान के लिए सलाहकार; सचिव पर्यटन, जम्मू और कश्मीर सरकार श्री सरमद हाफ़िज़; अतिरिक्त महानिदेशक, एमओटी, श्रीमती। रूपिंदर बराड़ और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उद्घाटन सत्र में उपस्थित थे।

इस आयोजन में यात्रा, पर्यटन और आतिथ्य क्षेत्र, प्रमुख उद्योग हितधारकों और कश्मीर और भारत के विभिन्न हिस्सों से नीति निर्माताओं में से किसे भागीदारी मिली।

जम्मू और कश्मीर के यात्रा, पर्यटन और आतिथ्य उद्योग के प्रमुख उद्योग हितधारकों और श्रीनगर में शेष भारत के प्रतिनिधियों के बीच एक से एक बी 2 बी बैठकों का एक विशेष कार्यक्रम भी आयोजित किया गया था। इस बैठक में स्थानीय टूर ऑपरेटर, होटल व्यवसायी, हाउसबोट मालिक, परिवहन कंपनियां और कश्मीर से विक्रेता, पर्यटन और आतिथ्य के अन्य प्रमुख हितधारक शामिल हुए। खरीदारों में भारत के विभिन्न हिस्सों के शीर्ष टूर ऑपरेटर, डीएमसी, फिल्मी हस्तियां, इको पर्यटन विशेषज्ञ शामिल थे। उद्घाटन सत्र के दौरान वस्तुतः सभा को संबोधित करते हुए श्री मनोज सिन्हा ने उल्लेख किया कि फिल्म निर्माताओं को आकर्षित करने और इस क्षेत्र को एक हॉट स्पॉट फिल्म शूटिंग गंतव्य के रूप में बढ़ावा देने के लिए फिल्म शूटिंग पर नई नीति के साथ जम्मू-कश्मीर का केंद्रशासित प्रदेश सामने आएगा। राज्य मंत्री (आईसी) पर्यटन और संस्कृति, भारत सरकार, श्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने उल्लेख किया कि अनुच्छेद 370 और अन्य बाद के विकास कार्यों के निरस्त होने से इस क्षेत्र में पर्यटकों की आमद में काफी वृद्धि हुई है।

इस अवसर पर बोलते हुए, उपराज्यपाल, जम्मू और कश्मीर सरकार, श्री बेसर खान के सलाहकार ने उल्लेख किया कि यह देखना उत्साहजनक है कि जम्मू और कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश में पर्यटक पदयात्रा में काफी वृद्धि हुई है और 3-4 आ रहे हैं गर्मियों के मौसम के दौरान महीनों में अधिक पर्यटकों को गंतव्य पर जाने की उम्मीद होती है। उन्होंने यह भी कहा कि उनकी सरकार नए गंतव्यों की एक लंबी सूची की योजना बना रही है, जिन्हें अधिक पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए प्रदर्शित किया जा सकता है। भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय के सचिव, श्री अरविंद सिंह ने कहा कि वे जम्मू-कश्मीर के लिए पर्यटन को पुनर्जीवित करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं, सर्दियों से प्रयास शुरू हो गया है और विशेष रूप से घरेलू पर्यटकों के लिए ग्रीष्मकाल में प्रक्रिया जारी रहेगी। सचिव- पर्यटन, जम्मू और कश्मीर सरकार, श्री सरमद हफीज ने इस अवसर पर क्षेत्र के कुछ ऐतिहासिक पर्यटन स्थलों और उनके महत्व पर प्रकाश डाला। अतिरिक्त महानिदेशक, पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार, श्रीमती। रूपिंदर बराड़ ने उल्लेख किया कि घरेलू पर्यटन का उदय पुनरुद्धार का संकेत है और सम्मेलन घरेलू पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए जम्मू और कश्मीर के सर्वश्रेष्ठ पर्यटन उत्पादों का प्रदर्शन करने की रणनीतियों पर विचार-विमर्श करेगा। निदेशक-टूरिज्म, जम्मू-कश्मीर सरकार, डॉ। जी.एन. इटू ने पहले जम्मू और कश्मीर के विभिन्न पर्यटन स्थलों को दर्शाने वाले दर्शकों के लिए एक प्रस्तुति दी।

“एक पसंदीदा पर्यटक स्थल के रूप में कश्मीर को अगले स्तर तक ले जाने” पर पूर्ण सत्र के दौरान, विशेषज्ञों ने विभिन्न रणनीतियों पर छुआ कि कैसे एक पोस्ट महामारी दुनिया में सबसे अच्छा है पर्यटकों का दौरा क्षेत्र में बढ़ाया जा सकता है। “कश्मीर को और अधिक प्रभावशाली बनाने” पर अन्य सत्र में पैनल ने कश्मीर की वेडिंग, MICE और फिल्म टूरिज्म क्षमता को छुआ। “कश्मीर के विविध पर्यटन उत्पादों को प्रदर्शित करना” पर एक अन्य सत्र में, विशेषज्ञों ने संस्कृति, विरासत, फिल्म, आराम और गोल्फ पर्यटन सहित कश्मीर के विभिन्न आला पर्यटन संभावनाओं पर बहस की। सत्र में “वज़वान, ज़ाफ़रान, और शिकारा – कहानी जारी है …” विशेषज्ञों ने कहा कि किसी भी विदेशी पर्यटकों के लिए कश्मीर को “प्रतिबंधित क्षेत्र” के रूप में उल्लेख नहीं किया जाना चाहिए। कश्मीर में पर्यटन को विकसित करने के लिए वैश्विक विशेषज्ञों से सलाह ली जा सकती है। कश्मीर के समान अंतर्राष्ट्रीय स्थलों जैसे स्विट्जरलैंड आदि को कश्मीर में पर्यटन की बेहतरी के लिए एक मामले के अध्ययन के रूप में देखा जाना चाहिए। कश्मीर को पाक पर्यटन स्थल के रूप में बढ़ावा देने के लिए, भोजन और व्यंजनों से संबंधित लोगो, वीडियो, चित्र आदि जैसे अलग-अलग दृश्य रणनीतियों पर विचार किया जाना चाहिए।

कश्मीर के गैस्ट्रोनॉमिकल हेरिटेज को बढ़ावा देने के लिए, भारत सरकार ने मास्टर शेफ इंडिया विजेता और सेलिब्रिटी शेफ पंकज भदौरिया और शेफ रणवीर बराड़ के साथ लाइव कुकिंग क्लासेस का आयोजन किया। दोनों शेफ ने श्रीनगर के स्थानीय बाजार से सामग्री का दौरा किया और खरीद की और कश्मीरी व्यंजनों में अपने खाना पकाने के कौशल का लाइव प्रदर्शन और इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट (IHM) श्रीनगर के छात्रों को दिया। सत्र का उद्देश्य कश्मीर के स्थानीय पाक और व्यंजनों को भारत और दुनिया के बाकी हिस्सों में बढ़ावा देना था।

सम्मेलन स्थल पर विभिन्न कश्मीरी वस्त्र, कढ़ाई और भोजन की प्रदर्शनी आयोजित की गई। इसके साथ ही प्रतिनिधियों के लिए डल झील में शिकारा और नाव की सवारी थी, जिसके बाद डल झील में एक सुंदर लेजर शो सह संगीत फव्वारा था। डल झील में SKICC में स्थायी विशेषता है, जो लेजर शो परियोजना, पर्यटन मंत्रालय द्वारा वित्त पोषित किया गया है।

कश्मीर का ट्यूलिप उद्यान एक अद्वितीय पर्यटन स्थल है, जिसमें कई बॉलीवुड फिल्मों को प्रदर्शित किया गया है, जिसमें दुनिया भर के पर्यटकों को आकर्षित करने की क्षमता है। यह एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन है जो लगभग 30 हेक्टेयर क्षेत्र में फैला है। यह डल झील के अवलोकन के साथ ज़बरवान रेंज की तलहटी में स्थित है। उद्यान को 2007 में कश्मीर घाटी में फूलों की खेती और पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से खोला गया था। ट्यूलिप गार्डन की यात्रा का सबसे अच्छा समय मार्च के अंत और अप्रैल की शुरुआत के बीच है।

कश्मीर को अंतर्राष्ट्रीय गोल्फ पर्यटन स्थल के रूप में बढ़ावा देने के लिए और विश्व स्तर के गोल्फ इन्फ्रास्ट्रक्चर ऑफ कश्मीर का प्रदर्शन करने के लिए, रॉयल स्प्रिंग गोल्फ कोर्स में गोल्फ स्पर्धा का आयोजन भारत के विभिन्न हिस्सों से गोल्फरों के प्रतिनिधिमंडल और श्रीनगर के स्थानीय गोल्फरों द्वारा किया गया एक पुरस्कार समारोह।

कश्मीर में भारत के शीर्ष और विश्व के प्रमुख गोल्फ पर्यटन स्थलों में से एक बनने की क्षमता है। जम्मू और कश्मीर गर्मियों के दौरान (अप्रैल से नवंबर) तक गोल्फ खिलाड़ियों के लिए उत्कृष्ट अवसर प्रदान करता है। जम्मू और कश्मीर में गोल्फ हमेशा एक सुखद और पर्यटकों के बीच मुख्य आकर्षण में से एक है। वियतनाम के राजदूत एच.ई. फाम सनाह चाऊ, जो दुनिया के विभिन्न हिस्सों में हैं, ने कश्मीर की विभिन्न प्राकृतिक सुंदरता की तुलना दुनिया के विभिन्न प्राकृतिक सौंदर्य से की है, जिसमें कनाडा, स्विटजरलैंड, यूरोप के अन्य हिस्सों, वियतनाम और कई अन्य शामिल हैं।

उनके अनुसार, कश्मीर में ही पूरी दुनिया की खूबसूरती देखने को मिल सकती है। केन्या के उच्चायुक्त महामहिम विली किपकिर बेट और केन्या के उच्चायुक्त महामहिम आस्था जेमवताई बेट के पति, दोनों श्रीनगर के रॉयल स्प्रिंग्स गोल्फ कोर्स से पूरी तरह से अभिभूत थे और इसे विश्व स्तर के गोल्फ गंतव्य के रूप में उल्लेख किया। महामहिम बेट्ट ने यह भी उल्लेख किया कि वह कश्मीरी व्यंजनों का बहुत बड़ा प्रशंसक बन गया है। उसने विशेष रूप से उल्लेख किया है कि वह घर पर कुछ व्यंजनों की कोशिश करेगी। जॉर्जिया के राजदूत एच.ई. आर्चिल गुलमर्ग की सुंदरता से अभिभूत था और उसने गुलमर्ग की यात्रा के दौरान स्कीइंग का आनंद लिया। उन्होंने कहा कि गुलमर्ग में ढलान स्कीइंग के लिए आदर्श हैं और दुनिया में सर्वश्रेष्ठ में से एक है।

(साभारः पीआईबी)

संपादिकृतः ठाकुर वरूण कुमार  

 

Related Articles

Back to top button