सड़क के किनारे अवैध रूप से व्यवसाय प्रशासन मौन 

समस्तीपुर/प्रशांत  :  जिला अंतर्गत  रोसड़ा अनुमंडल हसनपुर थाना क्षेत्र के परोड़िया पंचायत मालीपुर गांव में सड़क पर  गिट्टी बालू गिराकर अवैध कारोबार विगत कई वर्षों से हो रहा है। रोसड़ा केलहुआ घाट मुख्य सड़क पर वाहनों के आवागमन में परेशानी होती है। सड़क पर दर्जनों दुर्घटनाएं हुई है। लेकिन बालू गिट्टी माफियाओं पर इसका कोई असर नहीं पड़ता है। यह सब कुछ धड़ल्ले से गिट्टी बालू माफियाओं द्वारा जारी है। पुलिस प्रशासन व खनन विभाग के पदाधिकारी को जानकारी के बाद मौन धारण किए हुए हैं । पथ निर्माण विभाग के पदाधिकारी को भी इस ओर ध्यान नहीं है।

स्थानीय ग्रामीण बताते हैं कि  भरवारी पंचायत के भूतपूर्व मुखिया पवन कुमार यादव के कहने पर यह कारोबार हो रहा है। सड़क पर बालू गिट्टी रखाने मे पथ निर्माण विभाग के पदाधिकारियों का हाथ है जिसके कारण दबंग मुखिया के विरुद्ध कोई भी कार्यवाही नहीं होती है। स्थानीय लोगों ने कई बार   कहा मुखिया जी आप इस तरह सड़क पर बालू गिट्टी ना गिराए यहां पर बहुत दुर्घटनाएं होती है। लेकिन वो अपने काम से बाज नहीं आ रहे हैं।

समस्तीपुर शहर के विभिन्न क्षेत्रों में जिले के आलाधिकारियों के आंखों के सामने रोजाना लाखों रुपये का गिट्टी व बालू का अवैध काला कारोबार हो रहा है। इस पर न तो समस्तीपुर पुलिस कार्रवाई कर रही और न ही पथ निर्माण विभाग। इस काला कारोबार से जहां माफिया का मनोबल बढ़ा हुआ है वहीं सरकार को करोड़ों रुपये राजस्व का चूना लग रहा है। यह चर्चा का विषय है कि आखिर ग्रामीण क्षेत्रों  के मुख्य सड़कों पर इस धंधे पर कौन लगाम लगायेगा जिले के कई बड़े पदाधिकारी इस सड़क से गुजरते हुए  बालू गिट्टी को सड़क पर देखते हैं लेकिन उस दबंग मुखिया के कारनामों पर रोक लगाने में परहेज करते हैं। उक्त गिट्टी बालू माफियाओं द्वारा अवैध कारोबार चल ही रहा है अधिकारी देखते हुए भी आंख में पट्टी बांधकर चलते हैं स्थानीय लोगों ने उक्त बालू गिट्टी माफियाओं पर आवश्यक कार्यवाही करने की मांग किया है ।ताकि सड़क पर इस तरह का कारोबार करने में लोग परहेज करें तथा सड़क पर घटना दुर्घटना से बचा हो सके।

Edited By :- savita maurya 

Related Articles

Back to top button