विधायक राशि का अलोकतांत्रिक ढंग से उपयोग, नकारा व चौपट स्वास्थ्य व्यवस्था से मृत्यु दर में वृद्धि के विरुद्ध एक दिवसीय भूख हड़ताल।

जे टी न्यूज़/बेतिया।

विधानसभा क्षेत्रीय विकास राशि के खर्च में पारदर्शिता और अधिग्रहित राशि का कम से कम 50 परसेंट सिकटा विधानसभा क्षेत्र पर खर्च करने के लिए, सिकटा विधायक सह माले नेता, वीरेंद्र प्रसाद गुप्ता की एक दिवसीय भूख हड़ताल के समय
सिकटा विधायक ,वीरेंद्र प्रसाद गुप्ता द्वारा विधायक राशि का मनमाना और लोकतांत्रिक अधिग्रहण के खिलाफ, पारदर्शिता के लिए और अधिग्रहित राशि का कम से कम 50% सिकटा विधानसभा क्षेत्र पर खर्च करने के लिए स्थानीय मैनाटांड़ बाजार स्थित, आर्य धर्मशाला में ,एक दिवसीय भूख हड़ताल किया गया। इस क्रम में ,माले नेता ने अपने संबोधन में कहा कि बिहार सरकार ने विधायक निधि के दो करोड़ रुपयों को मनमाना और अलोकतांत्रिक तरीके से अधिग्रहित कर लिया है, डॉक्टरों के रिक्त पदों पर बहाली नहीं , अस्पतालों में टेक्नीशियन नहीं , पैथोलॉजी की व्यवस्था नहीं , कइ स्वास्थ्य केंद्र इस महामारी के दौर में भी नहीं चल रहा है। कोविड टीकाकरण की प्रक्रिया काफी धीमी है।

वैक्सीन के अभाव में, टीकाकरण रुक जा रहा है। अस्पतालों में ऑक्सीजन नहीं है। ऑक्सीजन के अभाव में लोग मर रहे हैं ,और गांव कस्बे में मौतें हो रही है। एंबुलेंस और शव वाहन का संकट बना हुआ है,एक ही एंबुलेंस से कोरोना मरीज और गर्भवती महिलाएं ढ़ोयी जा रही है। सरकार ने पिछले वर्ष की विधायक निधि से 50-50 लाख रुपया ले लिया था। आखिर इन पैसों का कम से कम 50% भी तो सरकार संबंधित विधानसभा क्षेत्रों पर खर्च कर सकती थी,लेकिन सरकार को जान माल की चिंता नहीं है,सारे स्वास्थ्य उपकेंद्र बंद है। सिकटा मैनाटांड़ में भी सभी 37 स्वास्थ्य उपकेंद्र बंद है, माले नेता ने आगे कहा कि ,जांच और वैक्सीनेशन की प्रक्रिया काफी धीमी है। आरटीपीसीआर जांच की रिपोर्ट 4 दिनों में आ रही है। लाल लैब पैथ 8 घंटे में अपनी जांच रिपोर्ट देता है ,और सरकार 4 दिनों में। उन्होंने इस संबंध में, आगे कहा कि मोदी सरकार ने कोविड टीका के रिसर्च में, एकनया पैसा खर्च नहीं किया,टीका बनाने वाली संस्था, पूना शिवम इन्स्टीच्यूट और हैदराबाद बॉयोटेक ने, विदेशी कंपनियों के साथ मिलकर रिसर्च किया था, उसकी शर्तों के अनुसार टीका उत्पादन का मात्र 14 परसेंट भारत को मिलेगा। बाकी टीका विदेशों को निर्यात होगा, जिसके चलते अपने देश में टीका की गति काफी धीमी है।

अभी भारत में मात्र 3% वैक्सीनेशन हो सका है, जबकि अमेरिका में 35% तक ,मोदी सरकार का यह सबसे बड़ा अपराध है। यह भारत की जनता के प्रति बड़ा अपराध है। माले नेता ने विगत 10 वर्षों में जनप्रतिनिधियों और कल्याणकारी संस्थाओं के द्वारा जनता व अस्पतालों को दिए गए एंबुलेंस और केंद्र सरकार द्वारा खरीदे गए वेंडीलेटर की अद्यतन स्थिति पर, सरकार श्वेत पत्र जारी करे। भूख हड़ताल में माले के अंचल सचिव ,अच्छे लाल राम,विधायक प्रतिनिधि, इन्द्रदेव कुशवाहा, भाकपा-माले जिला नेता, रवीन्द्र कुमार रवि, खेत मजदूर नेता सीताराम राम, सुभाष कुशवाहा,सुकुल साह, बन्धु राम, लक्ष्मण राम, श्रीकांत ठाकुर, शंकर उराव, जानू उराव आदि शामिल थें।

Related Articles

Back to top button