पुर्णिया के बायसी में दलितों के घरों को जलाने, मारपीट और हत्या घोर निंदनीय — माकपा


जे.टी.न्यूज़ , पटना

सीपीआई (एम) राज्य सचिव अवधेश कुमार ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर पुर्णिया के बायसी प्रखंड में दलितों के घरों को उजाड़ने, मारपीट करने और इस क्रम में एक व्यक्ति की हत्या की कठोर शब्दों में निन्दा किया है तथा इस जघन्य अपराध में शामिल लोगों के तत्काल गिरफ्तारी एवं कानून के अंतर्गत कठोर से कठोर सजा देने और पीड़ित परिवार को पर्याप्त मुआवजा देने की मांग किया है l
यह घटना भूमि समस्या से जुड़ा हुआ है। दसियों बरसों से दलित समुदाय के भूमिहीन परिवार रोड किनारे सरकारी जमीन पर बसे हुए हैं। कुछ भूमि माफिया, अपराधियों की नजर इस जमीन पर लगी हुई थी। पार्टी मांग करती है की भूमिहीनों को बास भूमि उपलब्ध कराएं, भूमिहीन गरीब जहां कही भी सरकारी, सीलिंग एवं भूदान की जमीन पर बसे हुए हैं उन्हें बासगीत का पर्चा, पक्का मकान एवं सुरक्षा की गारंटी की जाए।

यह अत्यन्त चिंताजनक बात है कि इस विवाद को भाजपा और विश्व हिन्दू परिषद द्वारा साम्प्रदायिक रंग देने की कोशिश की जा रही है। स्थानीय प्रशासन की लापरवाही के चलते मामला आगे बढ़ता रहा है और आज साम्प्रदायिक शक्तियां इस घटना का इश्तेमाल साम्प्रदायिक ध्रुवीकरण के लिए कर रही हैं।
उन्होंने कहा कि पार्टी पूर्णिया के आम लोगों से अपील करती है कि एक ओर जहां उन्हें दलितों पर हमला करने वालों और हत्यारों की गिरफ्तारी और पीड़ित परिवार को प्रयाप्त मुआवजा देने की मांग उठानी चाहिए वहीं दूसरी ओर उन्हें भाजपा और संघियों के साम्प्रदायिक मुहीम को भी प्रासत करने के लिए आगे आना चाहिए।

Related Articles

Back to top button