देश में “साईकिल गर्ल” के नाम से मशहूर ज्योति कुमारी के पिताजी का 30 मई को निधन हो गया।

दरभंगा:-

 2020 में कोरोना वाइरस के कारण लॉक डाउन के दौरान खाने पीने में कठिनाई होने लगी और देश में बस, रेलगाड़ी आदि सभी परिवहन बंद हो चुका था। देश भर के लोग अपनी अपनी जानमाल की हिफाजत के लिए हैकरों मीले पैदल चलकर प्रयास कर रहा था। वैसी विषय परिस्थिति में भूखे प्यासे बिहार के दरभंगा निवासी ज्योति कुमारी अपने बीमार पिता को साईकिल पर बैठाकर “हरियाणा के गुड़गांव” से दरभंगा 7-8 दिन में अपने पैतृक गांव लाई थी। उस समय ज्योति कुमारी की साहसिक कदम को देश-विदेश के राष्ट्रीय, अंतर्राष्ट्रीय अखबारों और टीवी चैनलों के सुर्खियों में छाया हुआ था। कई देशों के राष्टाध्यक्ष के परिवार के लोग मोबाइल पर ज्योति कुमारी को बधाई भी दी थी। जब ज्योति कुमारी उत्तर प्रदेश राज्य से साईकिल से गुजर रही थी तो मीडिया के सुर्खियां बन गई। इस लड़की के हौसले को न्यूज़ चैनल पर देख कर सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव जी ने मोबाइल नंबर पर सम्पर्क साधा और उन लोगों से बात की रास्ते में खाने पीने कि व्यवस्था की। ज्योति कुमारी के हौसले एवं जज्बे को सलाम करते हुए समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव जी ने एक लाख रुपए का सहयोग की घोषणा की था। जो समाजवादी पार्टी के खाता से चेक के माध्यम से ज्योति कुमारी की दिया था।

     इस “साइकिल गर्ल” को बिहार सरकार उस समय 2020 में अपने मंत्री संत्री को भेजकर खाना पुरी ज़रूर किया, लेकिन उसके बाद कभी भी न खोज की और न कोई सुविधा मुहैया करा सकी।

 30 मई 2021 को ज्योति कुमारी के पिता मोहन पासवान समुचित इलाज के अभाव एवं अपनी गरीबी से जूझते हुए जिंदगी की जंग हारते हुए इस दुनिया को अलविदा कर हो गये। इससे पूर्व 23 मई 2021 को ज्योति कुमारी के दादा जी का निधन हो गया था। 

      बिहार समाजवादी पार्टी के प्रदेश सचिव राम सुदिष्ट यादव ने कहा कि सरकार द्वारा अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त ज्योति कुमारी के परिवार को नजरंदाज करते हुए भूला देना बहुत ही शर्मनाक एवं दुर्भाग्यपूर्ण कदम है। इस की जितनी भी निंदा की जाए वह कम ही होगी।

       बिहार सरकार को केवल एक ही ज्ञान व्यापक रूप में है कि 6-7 लाख कीमत वाली एम्बुलेंस का बिल 21 लाख बनाने एवं सरकारी राशि की लूटने में महारत हासिल है। कागज पर एस्टीमेट कम करके बनाना और चुपके चुपके एस्टीमेट का एक्सटेंशन कर सरकारी राशि की गोलमाल करना।

      बिहार सरकार के द्वारा ज्योति कुमारी के परिवार को नजरंदाज करने की घटना को मधुबनी जिला समाजवादी पार्टी के जिला अध्यक्ष मो मुमताज आलम ने भी घोर निन्दा किया है।

Edited By :- savita maurya

Related Articles

Back to top button