पंचायत आम निर्वाचन 2021को सफल संचालन एवं शांतिपूर्ण भयमुक्त वातावरण में कराने के लिए जिलाधिकारी की अध्य्क्षता में बैठक हुई

पंचायत आम निर्वाचन 2021को सफल संचालन एवं शांतिपूर्ण भयमुक्त वातावरण में कराने के लिए जिलाधिकारी की अध्य्क्षता में बैठक हुई


जेटी न्यूज
समस्तीपुर:

शुक्रवार को जिलाधिकारी की अध्यक्षता में पंचायत आम निर्वाचन 2021 सफल संचालन एवं शांतिपूर्ण निष्पक्ष में सुव्यवस्थित रुप से निर्वाचन की प्रक्रिया सुनिश्चित कराने हेतु जिला स्तर पर कर्मश: पंचायत आम निर्वाचन कोषांग, ईवीएम, ईवीएम परिवहन कोषांग, जिला कार्मिक कोषांग, एमसीसी कोषांग एवं अन्य कोषांगो का गठन एवं अन्य पदाधिकारियों के निर्वाचन में अपने कर्तव्यों से संबंधित समीक्षात्मक बैठक समाहरणालय के सभागार भवन में आहूत की गई।

बैठक में अपर समाहर्ता ,अपर समाहर्ता जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी ,उप विकास आयुक्त, निदेशक लेखा प्रशासन एवं स्व नियोजन, जिला भू अर्जन पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी समस्तीपुर मुख्यालय, जिला पंचायती राज पदाधिकारी, जिला आपूर्ति पदाधिकारी, जिला सूचना एवं विज्ञान पदाधिकारी, जिला निर्वाचन पदाधिकारी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, प्रभारी विशेष कार्य पदाधिकारी, प्रभारी पदाधिकारी विकास प्रशाखा, जिला आईटी मैनेजर, जिला कार्यक्रम प्रबंधक आईसीडीएस, प्रशिक्षु अपर समाहर्ता उपस्थित थे।सभी कोषांगो के वरीय पदाधिकारी एवं नोडल पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि कोषांग के कार्यों का एक टाइमलाइन/शेड्यूल बना ले एवं अगले दो दिनों में अधोहस्ताक्षरी से अप्रूव करा लें।


प्रशिक्षण कोषांग को निर्देश दिया गया कि ट्रेनिंग का शेड्यूल बना ले जिसमें कर्मियों का प्रशिक्षण आदि से संबंधित। सभी RO की ट्रेनिंग तीन-चार दिनों में करा लेने का निर्देश अपर समाहर्ता को दिया गया।
कार्मिक कोषांग द्वारा किए जा रहे एम्प्लॉय डाटा कलेक्शन एवं अपलोडिंग कार्य की समीक्षा की साथ ही रेंडमाइजेशन से संबंधित आवश्यक निर्देश दिए।
हर पंचायत में एक क्लस्टर का निर्माण किया जाएगा। क्लस्टर पर कौन टीम काम करेगी, इसकी सूची अधोहस्ताक्षरी को उपलब्ध कराना एवं हर क्लस्टर के लिए गाड़ियों की अधियाचना सुनिश्चित कर अधोहस्ताक्षरी को प्रेषित करेंगे।


. ईवीएम कोषांग के नोडल प्रभारी पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि काउंटिंग के बाद ईवीएम क्लीन/क्लियर करना और दूसरे चुनाव स्थल पर भेजना आपकी जिम्मेदारी होगी एवं करना सुनिश्चित करेंगे।
. ब्रजगृह एवं मतगणना कोषांग के नोडल पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि हर ब्लाक के लिए 5-5 रूम की व्यवस्था करनी होगी। चारों अनुमंडल का सेंटर अप्रूवल के लिए अधोहस्ताक्षरी को भेजना सुनिश्चित करेंगे।
वाहन कोषांग के नोडल पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि एक पीसीसीपी 12वी यू और 12 सी यू ले जाएगा ।

 


मतपत्र कोषांग के नोडल पदाधिकारी को निर्देश दिया गया सीबीएन के लिए जिला लेवल पर मतपत्र छपेगा। स्क्रूटनी अच्छे से हो इसका ध्यान रखेंगे। पंच एवं सरपंच के लिए मतपत्र सरस्वती प्रेस से छपेगा यह सुनिश्चित करेंगे।
आदर्श आचार संहिता कोषांग नॉडल पदाधिकारी को एक हेल्प लाइन जारी करने का निर्देश दिया गया।
कार्मिक कल्याण को नोडल पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि पंचायत आम निर्वाचन 2021 के सफल संचालन हेतु अनुमंडल पदाधिकारी एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी के साथ एक टीम गठित करेंगे। खाना पीना का समुचित व्यवस्था देखेंगे।


कोषांग के वरीय पदाधिकारी एवं नॉडल पदाधिकारी राज्य निर्वाचन आयोग, बिहार पटना के वेबसाइट:sec.bihar.gov.in पर निर्वाचन से संबंधित निदेश से पूर्णत: अवगत हो लेंगे ताकि कोषांग के प्रबंधन/ संचालन में कोई असुविधा ना हो
प्रत्येक कोषांग के नोडल पदाधिकारी अपने अपने कोषांग के पदाधिकारियों एवं सहायकों के साथ बैठक कर कार्य योजना तैयार करते हुए कार्य आवंटन से संबंधित विस्तृत आदेश निर्गत करेंगे।

Related Articles

Back to top button