स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने नव्या परियोजना का किया अनावरण

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने नव्या परियोजना का किया अनावरण

नव्या देगी बच्चियों के नारीत्व को सुरक्षा चक्र : मंगल पांडे

भारत में हर 8 मिनट में एक महिला की मौत सर्वाइकल कैंसर से: नफीसा बिंते शफिक

गुलमोहर मैत्री की परियोजनाएं राज्य के लिए लाभकारीः अशोक चौधरी
जेटी न्यूज

डी एन कुशवाहा

राजधानी पटना में आज किशोरी और महिला स्वास्थ्य के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण परियोजना की शुरुआत हुई। परियोजना स्वयंसेवी संस्था गुलमोहर मैत्री के सौजन्य से स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे, भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी, यूनिसेफ बिहार की प्रमुख नफीसा बिंते शफीक पूर्व मंत्री वर्तमान में विधान पार्षद देवेश चंद्र ठाकुर, विधायिका श्रेयसी सिंह ने संयुक्त रुप से शुभारंभ किया । इस परियोजना का नाम नव्या रखा गया है।


कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए राज्य के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने कहा कि नव्या , किशोरी को नारीत्व बनने में सर्वाइकल कैंसर से सुरक्षा प्रदान करेगी । साथ ही गरीब और आर्थिक रूप से पिछड़े बच्चियों के लिए सर्वाइकल कैंसर से बचाव के लिए जागरूक करेगी और निःशुल्क वैक्सीनेशन उपलब्ध कराएगी।
कार्यक्रम का उद्घाटन अतिथियों द्वारा दीप प्रज्ज्वलन से किया गया।


मंत्री अशोक चौधरी ने अपनी शुभकामनाएं देते हुए कहा कि गुलमोहर मैत्री अपने सफर में जितनी बच्चियों को और लोगों को जागरूक कर कैंसर से बचाया है , वह अद्भुत और शानदार है । यह हमारे बिहार राज्य के लिए लाभकारी योजना होगी।
विधान पार्षद देवेश चंद्र ठाकुर ने कहा कि संस्था का 111000 बच्चियों को टीकाकरण का जो लक्ष्य है उसमें हमसे जो बन पाएगा वह हम करेंगे । क्योंकि यह गरीब बच्चियों के लिए एक वरदान होगा ।कामना है कि बिहार के सुदूरवर्ती क्षेत्रों में इस का लाभ मिले।


विधायिका श्रेयसी सिंह ने कैंसर पर चर्चा करते हुए कहा कि जब किसी परिवार में कैंसर होती है तब उस परिवार की मनोदशा और आर्थिक स्थिति क्या होती है वह परिवार ही समझ सकता है । आज यह जानकर प्रसन्नता हुई की किशोरी और महिला के स्वास्थ्य के क्षेत्र में काम करने वाली कोई संस्था है और ,वह भी अग्रणी रूप से समाज में काम कर रही है यह सब हमारे लिए गौरवपूर्ण बात है। हर चीज सरकार नहीं कर सकती समाज के हर लोगों का प्रयास एक दूसरे को सहयोग करते हुए अगर स्वस्थ्य रख रहे हैं , तो ही स्वच्छ और स्वस्थ्य समाज की परिकल्पना कर सकते हैं,। जो औरत परिवार में सब की देखभाल करें तो उसकी देखभाल की जिम्मेदारी परिवार के सदस्यों की है, हम सब की है।


यूनिसेफ की बिहार प्रमुख नफीसा बिंते शफिक ने स्वास्थ्य की चर्चा करते हुए कहा कि हर 10 में एक व्यक्ति कैंसर से पीड़ित है। वही राज्य में प्रति वर्ष 15000 नए कैंसर मरीज हो रहे हैं। और देश की कुल कैंसर पीड़ितों में 33 फ़ीसदी सर्वाइकल कैंसर के मामले हैं ।सर्वाइकल कैंसर पर कहा की डब्ल्यूएचओ का लक्ष्य है की 2030 तक इसे नियंत्रित करना है। और टीकाकरण के माध्यम से 15 वर्ष की बच्चियों का 90 फ़ीसदी टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। भारत में हर 8 मिनट में एक महिला की मौत सर्वाइकल कैंसर से होती है। उन्होंने बाल विवाह पर लगाम लगाने और 12 के 24 वर्ष के बीच की लड़कियों को वैक्सीनेशन देने पर जोर दिया
।संस्था की सचिव मंजू सिन्हा ने कहा कि सर्वाइकल कैंसर और स्तन कैंसर का मामला हमारे समाज में विकराल रूप लेता जा रहा है । हम विकासशील देश खास करके भारत का रिपोर्ट देखें तो गर्भाशय कैंसर के मामले में यहां विकट स्थिति है । डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के अनुसार 2018-19 में गर्भाशय कैंसर से मौत सबसे ज्यादा भारत में हुई , जो विश्व का 27 फ़ीसदी था । हम जब संबाद कार्यक्रम करते हैं तो महिलाएं शर्म और लज्जा के कारण कह नहीं पाती और इसका परिणाम हमें बुरा देखने को मिलता है।

 

एशिया के 8 देशों में एसपीभी टीकाकरण को राष्ट्रीय अभियान में शामिल किया गया है जो धरातल पर नहीं दिख पा रही , वजह यह है कि जागरूकता और शिक्षा का अभाव। यही वजह है कि हमारी संस्था समय-समय पर समाज के विभिन्न हिस्सों में जाकर जागरूकता अभियान चलाती है। संवाद कार्यक्रम के दौरान हमने पाया कि बहुत बच्चियों का आर्थिक तंगी के कारण टीकाकरण नहीं हो पाता है ऐसे में हमने इस परियोजना की परिकल्पना की। महिला के स्वास्थ्य सुरक्षा से समाज की स्वास्थ्य की सुरक्षा हो सकती है। यह हमारी बहुप्रतीक्षित योजना में से एक है। हमें समाज के हर एक लोगों का साथ चाहिए।


नव्या परियोजना को सफल बनाने हेतु 12सदस्ययी कमेटी बनाई गई है जिसमें एनसीसी के एडीजी एम इंद्रबालन, एमजेएफ सुषमा अग्रवाल, पदम श्री डॉक्टर शांति राय पदम श्री डॉक्टर आरएन सिंह पद्मश्री डॉ जितेंद्र कुमार सिंह पदम श्री विमल कुमार जैन उद्योगपति श्री विजय कुमार किशोरपूरिया, जमशेद अशरफ , डॉ विजय शंकर सिंह, पटना के पूर्व जिलाधिकारी संजय कुमार सिंह, डॉक्टर सहजानंद प्रसाद सिंह , डॉक्टर एनके पांडे को आज मंच पर स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे की उपस्थिति में सम्मानित करते हुए विधिवत शामिल किया गया। मौके पर संरक्षक मंडल की कमेटी और शहर के प्रबुद्ध चिकित्सकों का सम्मान भी किया गया । कार्यक्रम का परिचय राजा रवि, अतिथियों का स्वागत संस्था के अध्यक्ष सत्येंदर कुमार चौधरी ने किया।
नव्या की लॉन्चिंग पर संस्था के जनसंपर्क अधिकारी हरिओम उत्तम ने बताया कि , इस वर्ष नव्या योजना के तहत 111000 बच्चियों को निशुल्क वैक्सीनेशन का लक्ष्य रखा गया है।
गुलमोहर मैत्री संस्था मैत्री संवाद जीजिविषा , पिंक परेड के माध्यम से कैंसर जागरूकता अभियान चलाती रहती है।

Related Articles

Back to top button