सौहार्दपूर्ण एवं शांतिपूर्ण वातावरण में सम्पन्न कराएं होली त्योहार: जिलाधिका

जे टी न्यूज़/ बेतिया।

आयुक्त तिरहुत प्रमंडल, डॉ0 मनीष कुमार द्वारा होली त्योहार को पूर्ण शांतिपूर्ण एवं सुहार्दपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराने, विधि-व्यवस्था, मद्य निषेध आदि विषयों पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विस्तृत समीक्षा की गई। समीक्षा के क्रम में होली त्योहार के अवसर पर कोरोना को दृष्टिगत रखते हुए राज्य सरकार द्वारा निदेशों का शत/प्रतिशत अनुपालन कराने का निदेश दिया गया।समीक्षा बैठक की समाप्ति के उपरांत, जिलाधिकारी कार्यालय प्रकोष्ठ में ,महत्वपूर्ण समीक्षा बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में सभी एसडीएम, एसडीपीओ सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी, कुंदन कुमार ने कहा कि होली का त्योहार पूर्ण शांतिपूर्ण एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में सम्पन्न कराया जाना है। इस हेतु सभी प्रकार की तैयारियां ससमय पूर्ण कर ली जाय। सभी प्रशासनिक पदाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारियों को पूरी तरह चौकस रहकर अपने कर्तव्यों एवं दायित्वों का निवर्हन करना होगा। किसी भी तरह की लापरवाही एवं शिथिलता कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी।जिलाधिकारी, कुंदन कुमार ने कहा कि देश के कई राज्यों में कोविड-19 के नए स्ट्रेन के मामले सामने आ रहे हैं। इसी के मद्देनजर राज्य सरकार द्वारा कई दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। दिशा-निर्देश के आलोक में होली त्योहार में सार्वजनिक स्थल पर किसी भी प्रकार के होली मिलन समारोह आयोजित नहीं किये जायेंगे। साथ ही किसी भी प्रकार के जुलूस पर प्रतिबंध रहेगा। डीजे का संचालन भी नहीं होगा। अश्लील गाना बजाने वालों पर भी कार्रवाई की जाय। उन्होंने कहा कि इस निदेश का सख्ती के साथ अनुपालन सुनिश्चित किया जाय। उन्होंने कहा कि छोटी-छोटी घटनाओं पर भी विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है, त्वरित गति से कार्रवाई करें। संभावित साम्प्रदायिक तनाव वाले स्थलों पर नजर बनाये रखें तथा असामाजिक तत्वों, हुड़दंगियों, गड़बड़ी पैदा करने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई सुनिश्चित करें। साथ ही पूर्व में जिन स्थलों पर इस साम्प्रदायिक तनाव वाली घटनाएं घटित हुई है वहां पूरी तरह चौकसी बरतें तथा हर एक गतिविधि पर नजर बनाये रखें।

उन्होंने कहा कि पुलिस पदाधिकारियों को पूरी मुस्तैदी के साथ शांति व्यवस्था कायम रखना है। सभी थानाध्यक्ष नियमित रूप से पेट्रोलिंग करें, रात्रि गश्ती अनिवार्य रूप से करें। एस ड्राइव चलाकर वारंटियों की गिरफ्तारी सुनिश्चित करें। धारा-107 के तहत कार्रवाई करें। उन्होंने पुलिस पदाधिकारियों को निदेश दिया कि असामाजिक तत्वों पर निगाह बनायें रखें। किसी भी प्रकार का उपद्रव फैलाने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध विधिसम्मत कठोर कार्रवाई करें। साथ ही अनिवार्य रूप से शांति समिति की बैठक कराना सुनिश्चित करें। होली त्योहार को शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराने हेतु सभी अधिकारी, पुलिस पदाधिकारी संवेदनशील स्थलों पर मजिस्ट्रेट, पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति करते हुए पूरी सजगता के साथ ड्यूटी निभायें।जिलाधिकारी ने कहा कि शराब की बिक्री, भंडारण आदि कार्य में संलग्न व्यक्तियों के विरूद्ध विधिसम्मत कठोर कार्रवाई की जाय। इस हेतु व्यापक स्तर पर लगातार छापेमारी अभियान चलाया जाय तथा जगह-जगह नाका लगाकर गहन जाँच की जाय।उन्होंने कहा कि सार्वजनिक स्थलों एवं यातायात साधनों यथा-बस, टेम्पू, ई-रिक्शा आदि में सोशल डिस्टेंसिंग तथा अनिवार्य रूप से मास्क अथवा फेस कवर का प्रयोग अनिवार्य से सुनिश्चित किया जाय। इसका उल्लंघन करने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध निर्धारित जुर्माना की राशि वसूल की जाय तथा सख्त कार्रवाई की जाय। जिला परिवहन पदाधिकारी को निदेश दिया गया कि वाहनों की जांच हेतु अभियान चलाना सुनिश्चित किया जाय तथा हर हाल में वाहनों में सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन सुनिश्चित किया जाय।

Related Articles

Back to top button