ऑटो चालकों सावधान- चंडीगढ़ में नहीं चलेगी मनमानी, पहननी होगी वर्दी नहीं तो कूट जायेगा चालान

जे टी न्यूज़, चंडीगढ़- चंडीगढ़ में प्रशासन ने ऑटो चालकों के लिए ड्रेस कोड लागू किया था लेकिन कार्रवाई नहीं होने के चलते ऑटो चालक वर्दी पहनना भूल गए हैं। पुलिस वेरिफिकेशन के दस्तावेज के साथ नाम व मोबाइल नंबर प्रदर्शित करने के भी नियम हैं लेकिन ऑटो चालक इसे भी नहीं मानते लेकिन अब ऑटो चालकों की मनमानी नहीं चलेगी, क्योंकि प्रशासन ने पुन: आदेश जारी कर इन नियमों को नहीं मानने वालों पर कार्रवाई का आदेश दिया है। प्रशासन की तरफ से निर्देश जारी किया गया है कि शहर में चल रहे ऑटो रिक्शा पर चालकों को अपनी पूरी जानकारी प्रदर्शित करनी होगी। ऑटो के बाएं तरफ ऑटो रिक्शा चालक का नाम, मोबाइल नंबर व पते आदि की जानकारी देनी होगी। पुलिस वेरिफिकेशन रिपोर्ट भी साथ में रखनी होगी और ऑटो के अन्य दस्तावेज भी पूरे होने चाहिए।

आदेश का पालन न करने पर मोटर व्हीकल एक्ट-1988 के प्रावधानों के तहत कार्रवाई की जाएगी, जिसमें चालान के साथ ही ऑटो को जब्त भी किया जा सकता है। पहले भी प्रशासन की तरफ से इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए गए थे। शुरू में ऑटो चालकों ने इन नियमों को माना लेकिन यातायात पुलिस की ओर से कार्रवाई न किए जाने से वह नियम कागजों में ही सिमट गए। इसके चलते ही विभाग की तरफ से दोबारा से इस संबंधित आदेश जारी किए गए हैं। इसके अलावा चालकों को तय वर्दी पहनने के भी निर्देश दिए गए हैं, जो ग्रे पैंट व शर्ट है। इसके अलावा शर्ट की पॉकेट पर ड्राइवर का नाम भी लिखा होना चाहिए।

कुछ दिन पहले युवती के साथ घटी थी घटना, कॉलेज से घर जाने के लिए शुक्रवार को ऑटो में बैठी एक छात्रा को अगवा करने की कोशिश हुई, उसने किसी तरह ऑटो से छलांग लगाकर जान बचाई थी। छात्रा को ऑटो चालक और एक महिला जबरदस्ती दूसरे रास्ते पर ले जाने लगे। कई बार कहने के बावजूद जब चालक ने रास्ता नहीं बदला तो जान बचाने के लिए छात्रा ने ऑटो से छलांग लगा दी। यह देख ऑटो चालक मौके से भाग निकला। छात्रा के पैर में चोट आई है। इस घटना के बाद से ऑटो चालक की पहचान नहीं हो पाई है। इसलिए प्रशासन ने पुन: आदेश जारी कर नियमों को नहीं मानने वालों पर कार्रवाई के आदेश दिए हैं।

Related Articles

Back to top button