विश्वविद्यालय परिसर स्थित जुबली हॉल में विद्वत परिषद की बैठक कुलपति की अध्यक्षता में हुई संपन्न

विश्वविद्यालय परिसर स्थित जुबली हॉल में विद्वत परिषद की बैठक कुलपति की अध्यक्षता में हुई संपन्न

 

जे टी न्यूज़, दरभंगा

आज विश्वविद्यालय परिसर स्थित जुबली हॉल में अपराहन 2:00 बजे से विद्वत परिषद की बैठक कुलपति की अध्यक्षता में संपन्न हुई। आज की बैठक में सर्वप्रथम 19 जून, 2021 की गत बैठक की कार्यवाही को संपुष्ट किया गया। साथ ही गत बैठक के अनुपालन प्रतिवेदन पर भी संतोष व्यक्त किया गया। पुस्तकालय एवं सूचना विज्ञान संस्थान के सत्र 2021-22 से नामांकन हेतु सीटों की संख्या 200 से बढ़ाकर 250 किए जाने के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की गई।

सी.एम.कॉलेज, दरभंगा एवं आई.बी.एम., बेला में चल रहे बीबीए, बीसीए पाठ्यक्रमों को सीबीसीएस माध्यम में चलाए जाने का निर्णय लिया गया। इस संदर्भ में यह भी निर्णय लिया गया कि आई.बी. एम., बेला में उक्त पाठ्यक्रमों को सीबीसीएस मोड में सत्र 2021- 22 से लागू किया जाए। सत्र 2022- 23 से यू.जी. के सभी कोर्सेज में सीबीसीएस लागू किए जाने का निर्णय लिया गया। दूरस्थ शिक्षा निदेशालय द्वारा स्व वित्त पोषित योजना के अंतर्गत विभिन्न नियमित माध्यम के पाठ्यक्रमों के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की गई एवं इस संदर्भ में स्ववित्तपोषित योजना के अंतर्गत चलाए जाने वाले सभी पाठ्यक्रमों हेतु एक इंस्टीट्यूट की स्थापना किए जाने का भी निर्णय लिया गया।

अतिरिक्त कार्य सूची के अंतर्गत – सम्बंधन एवं नई शिक्षण कार्यक्रम समिति की बैठक दिनांक 13 जुलाई, 2021 एवं 15 दिसंबर, 2021 के कार्यवृत्ति को अनुमोदित किया गया। डॉ ए .पी.जे. अब्दुल कलाम महिला प्रौद्योगिकी संस्थान के सर्वांगीण विकास एवं उत्थान हेतु विश्वविद्यालय द्वारा पूर्व में गठित उच्च स्तरीय समिति की अनुशंसाओं को अनुमोदित किया गया। स्नातकोत्तर भूगोल विभाग द्वारा प्रस्तावित डिप्लोमा एवं सर्टिफिकेट कोर्स – ‘अमानत’ को स्वीकृति प्रदान की गई। स्नातकोत्तर विभागों में बोर्ड ऑफ स्टडीज कमेटी के गठन को स्वीकृति प्रदान की गई। विश्वविद्यालय के आइक्यूएसी द्वारा रिसर्च पॉलिसी ऑफ द यूनिवर्सिटी एवं शोध कार्य हेतु प्रोत्साहन राशि देने के प्रस्ताव को अनुमोदित किया गया।विश्वविद्यालय के सभी विभागों द्वारा संचालित पाठ्यक्रमों हेतु एक विशेष कोड निर्माण हेतु दिए गए प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की गई। 2 वर्षीय बी.पी.एड. पाठ्यक्रम को स्वीकृति प्रदान की गई । अन्यान मद के अंतर्गत स्नातकोत्तर संस्कृत विभाग के विभागाध्यक्ष द्वारा संस्कृत विषय के शोध को अंग्रेजी में जमा करने के प्रस्ताव पर विचारोंपरान्त नियमानुसार आवश्यक कार्रवाई किए जाने का निर्णय लिया गया अंत में कुलसचिव द्वारा सभी आगंतुक माननीय सदस्यों का कोटि-कोटि आभार एवं धन्यवाद ज्ञापित किया गया है । अध्यक्ष महोदय की अनुमति से बैठक की कार्यवाही समाप्त की गई।.

Related Articles

Back to top button