कोविड के नए वैरियंट से बचने को लिया टीका- पूनम देवी

कोविड के नए वैरियंट से बचने को लिया टीका- पूनम देवी

– कोविड से बचाव के लिए मन्दिर परिसर में हो रहा है टीकाकरण
– टीकाकरण के साथ मास्क का प्रयोग ही है बेहतर विकल्प
– रेलवे स्टेशन पर भी हो रही है जाँच व टीकाकरण

मोतिहारी ,29 दिसम्बर । ‘ओमिक्रोन के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। इधर जिले में भी कई प्रवासी लोग आ रहे हैं। इसमें कुछ कोविड की जांच नहीं करा रहे , एवं मास्क का प्रयोग नहीं कर रहे हैं। जबकि कोविड से बचाव के लिए टीकाकरण के साथ विभिन्न लक्ष्णों के सामने आने पर जाँच कराना, एवं घरों से बाहर निकलने पर मास्क पहनना औऱ भी जरूरी है।” यह कहना है मोतिहारी शहर के वार्ड नं 11 की निवासी पूनम देवी का। उन्होंने बताया कि आज मैंने अपने घर के नजदीक के रानी सती मंदिर परिसर में एएनएम खुशबू कुमारी से कोविड की दूसरी डोज़ लगवायी। उन्होंने बताया कि कोविड के नए वैरियंट से बचाव के लिए कोविड का टीका लिया है। क्योंकि कोविड के बढ़ रहे खतरों से बचने के लिए यह जरूरी कदम है।

उसी टीकाकरण केंद्र पर टीकाकरण कराने वाले 34 वर्षीय राजकुमार ने बताया कि टीबी, अखबार ,सोशल मीडिया पर कोविड के लगातार बढ़ते मामलों से अब लोगों में बेचैनी बढ़ रही है,जिससे सुरक्षित रहने के लिए अब कोविड का टीकाकरण कराया जाना,व मास्क लगाना ही एक विकल्प बचा है। इसलिए समझदारी का परिचय देते हुए मैं औऱ मेरे परिवार के सभी सदस्यों ने भी कोरोना का टीका समय पर लगवा लिया है। कोविड की पहली, दूसरी लहर में लोगों का क्या हाल हुआ ये सब हमलोगों ने अपनी आंखों से देखा है। मैं किसी तरह का जोखिम नहीं उठाना चाहता।

वार्ड न. 11 की महिला प्रतिनिधि अनिता देवी ने कहा कि मै वार्ड व शहर की महिलाओं व आम लोगों से अपील करती हूं कि किसी भी प्रकार के भ्रम में न पड़ें ।खुद को एवं अपने परिवार को सुरक्षित रखने के लिए कोविड टीकाकरण अवश्य कराएं। इससे किसी प्रकार का कोई खतरा नहीं होता है।
पूरी मुस्तैदी से टीकाकरण हो रहा-सिविल सर्जन
कोविड के नए वैरियंट से जिले को सुरक्षित रखने के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी मुस्तैदी के साथ टीकाकरण पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। यह कहना है सिविल सर्जन डॉ अंजनी कुमार का। उनका कहना है कि जाँच व कोविड टीकाकरण द्वारा कोविड के खतरों से बचा जा सकता है। उन्होंने बताया कि, रेलवे स्टेशनों पर राज्य से बाहर के ट्रेन के समय होते ही स्वास्थ्य कर्मी विशेष सतर्कता बरतते हुए ट्रेनों से आए, यात्रियों की भी कोविड जाँच करते हैं। साथ ही साथ उन्हें कोरोना के प्रति जागरूक करते हुए उनके बारे में जानकारी देने के साथ ही मास्क लगाने व हाथों को सैनिटाइजर से साफ करने की सलाह देते हैं।

– प्रवासियों के साथ अन्य यात्रियों की भी हो रही है जाँच व टीकाकरण:

सीएस ने बताया कि- मोतिहारी स्टेशन पर पहुंचे प्रवासियों व अन्य यात्रियों से स्वास्थ्य कर्मियों की टीम के द्वारा पूछताछ की जाती है। उनसे पूछा जाता कि उन्होंने कोविड टीकाकरण कराया है कि नहीं। क्योंकि स्वास्थ्य कर्मियों का मानना है कि कोविड टीकाकरण से जिले समेत पूरे बिहार के लोग सुरक्षित रहेंगे। यहीं सोच के साथ स्वास्थ्य कर्मी स्टेशन पर प्रतिदिन कोविड जाँच व टीकाकरण कर रहे हैं।

– टीकाकरण के बाद भी मास्क लगाना है जरूरी :
सीएस डॉ अंजनी कुमार ने कहा कोविड 19 से बचाव के लिए लोगों को टीकाकरण कराना चाहिए। वहीं किसी भी जगह पर जाने से पहले साफ- सुथरे मास्क जरूर लगाने चाहिए । इस बात का जरूर ध्यान दें कि आपका मास्क उतरने न पाए। खांसने और छींकने वाले लोगों से रहें दूर। बिना आवश्यक कार्य के घरों से बाहर न जाएं । भीड़ में न जाएं । उन्होंने बताया कि टीकाकरण के बाद भी कोरोना से सतर्क रहने की आवश्यकता है।

कोरोना को लेकर स्वास्थ्य विभाग की अपील-
-कृपया मास्क का उपयोग करें।
-यथासंभव घर में रहें।
-भीड़- भाड़ वाले स्थानों पर ना जाएं।
-दो व्यक्तियों को बीच दो गज की दूरी बना कर रखें।
-नियमित अंतराल पर अपने हाथ साबुन से धोएं।
-कोरोना के कोई भी लक्षण दिखने पर तुरंत कोविड नियंत्रण कक्ष के टॉल फ्री नंबर पर संपर्क करें।

Related Articles

Back to top button