स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं, तंबाकु के सेवन से दूरी बनाएं – डॉ पीके सिन्हा

स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं, तंबाकु के सेवन से दूरी बनाएं – डॉ पीके सिन्हा

जिले में विश्व कैंसर दिवस पर 10 फरवरी तक चलेगा जागरूकता अभियान

जेटी न्यूज
डी एन कुशवाहा

मोतिहारी पूर्वी चंपारण- आजकल भाग- दौड़ भरी जिंदगी में गलत खान पान ,रहन-सहन के कारण लोग कैंसर जैसी बीमारी के शिकार हो रहे हैं। इससे बचने के लिए लोगों को स्वस्थ जीवन शैली अपनानी चाहिए। उक्त बातें पूर्वी चम्पारण के सिविल सर्जन डॉ अंजनी कुमार ने प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए गुरुवार को कही। साथ ही उन्होंने कहा कि बदलते दौर में एक के बाद एक ऐसी बीमारियां सामने आ रही हैं जो मानव जाति को काफी डरा रही हैं। इन्हीं बीमारियों में से एक है कैंसर।सिविल सर्जन डॉ कुमार ने बताया कि विश्वभर में हर साल 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है। ताकि कैंसर रोग के प्रति आम लोगों को जागरूक कर इसकी रोकथाम, पहचान व उपचार को प्रोत्साहित किया जा सके। उन्होंने बताया कि इलाज में होने वाली देरी के कारण यह रोग असाध्य हो जाता है। इससे रोगियों को अपनी जान गंवानी पड़ती है। विश्व कैंसर दिवस पर जिले के सदर अस्पताल के एनसीडी सेल में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।

– एक सप्ताह तक आयोजित होगा जागरूकता शिविर :
सिविल सर्जन ने बताया कि विश्व कैंसर दिवस पर विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों में जागरूकता शिविर का आयोजन किया जायेगा। शिविर का संचालन एक सप्ताह तक किया जाना है। इस दौरान शिविर में आने वाले लोगों की नि:शुल्क जांच विशेषज्ञ चिकित्सकों के माध्यम से की जायेगी। साथ ही उन्हें रोग के विषय में समुचित जानकारी देते हुए बचाव संबंधी उपायों के प्रति लोगों को को जागरूक किया जायेगा।

– तंबाकु युक्त पदार्थ के सेवन से रहें दूर :
सदर अस्पताल एनसीडी सेल के चिकित्सक डॉ पी के सिन्हा ने कहा कैंसर के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। आमतौर पर पुरुषों में मुंह के कैंसर से जुड़े मामले अधिक मिलते हैं। वहीं महिलाओं में स्तन कैंसर अधिक पाया जाता है। मुंह के कैंसर के लिये तंबाकु युक्त पदार्थ, गुटखा, खैनी, सिगरेट, बीडी, पान मसाले का प्रयोग जिम्मेदार होता है। लोगों को इसके प्रयोग से परहेज करना चाहिये। उन्होंने कहा कि शुरुआती दौर में कैंसर का पता चलने पर इसका इलाज आसान होता है। रोग की पहचान व इलाज में होनी वाली देरी रोगी के लिये जानलेवा साबित हो सकती है।

Related Articles

Back to top button