यूक्रेन में कर्नाटक के छात्र की मौत को लेकर किया कैंडल मार्च

यूक्रेन में कर्नाटक के छात्र की मौत को लेकर किया कैंडल मार्च

जेटी न्यूज

रक्सौल पूर्वी चंपारण- रक्सौल युवा कांग्रेस के बैनर तले दिनांक 02.03.2022 को रक्सौल विधानसभा अध्यक्ष मनोरंजन तिवारी के नेतृत्व में शहर के किसान नेता चौधरी चरण सिंह गोलम्बर चौराहे पर कैंडल मार्च का आयोजन किया गया।
बिहार प्रदेश युवा कांग्रेस के महासचिव सह पश्चिमी चम्पारण प्रभारी प्रोफेसर अखिलेश दयाल ने कहा कि यूक्रेन के खारकीव में कर्नाटक के एमबीबीएस चौथे सेमेस्टर के छात्र नवीन शेखरप्पा की गोलीबारी में मौत हो गई भारतीय विदेश मंत्रालय के अधिकारी पुष्टि ने बताया है कि नवीन शेखरप्पा की मौत रुसी सेना की गोलीबारी से हुई है।

प्रदेश महासचिव ने कहा कि यूक्रेन में भारत सहित कई देशों के छात्र पढ़ते हैं अन्य देशों ने अपने यहां के ज्यादातर छात्रों की स्वदेश वापसी पहले ही सुनिश्चित करा ली लेकिन भारत सरकार ने युद्ध छिङने के बाद हाल ही में गंगा मिशन या ऑपरेशन गंगा नाम से छात्रों की वापसी के लिए प्रयास शुरू किया देरी होने के कारण यह मिशन भी अधर में लटका हुआ है वर्तमान हालात यह है कि बीस हजार छात्रों में सैकड़ों छात्र ही वापस लौट पायें है।
प्रदेश महासचिव ने कहा कि रुस की भीषण बमबारी के कारण अध्ययनरत छात्र शहरों के बंकरों, मेट्रो स्टेशनों में, पोलैंड,हंगरी, रोमानिया तक पैदल भूखें-प्यासें पहुंच रहें हैं।
प्रदेश महासचिव ने कहा कि भोजन पानी के तलाश में बंकर से निकले कर्नाटक के एमबीबीएस के छात्र नवीन शेखरप्पा की गोलीबारी से मृत्यु हो गई।

प्रदेश महासचिव ने कहा कि सन् 1990 का दौर याद आ रहा है जब तत्कालीन भारत सरकार ने खाङी युद्ध खासकर कुवैत में फंसे पौने दो लाख भारतीयों को खाङी देशों से भारत लाने का लक्ष्य पुरा किया तबकि सरकार ने अपनी पीठ आप थपथपाने का सतहीपन और हल्कापन भी नहीं दिखाया तत्कालीन विदेश मंत्री इन्द्र कुमार गुजराल ने इस अभियान में बहुत अहम भूमिका निभाई।
प्रदेश महासचिव ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री को उत्तर प्रदेश के चुनावी प्रचार को छोङकर यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों से बात करनी चाहिए देशवासियों से लगातार “मन की बात”तो करते हैं अब हौसला अफजाई करने की बात है लेकिन एक छात्र की मौत यह दर्शा रहा है कि वर्तमान सरकार की वैदेशिक नीति लचर और अव्यस्थित है।
उक्त कार्यक्रम में महम्द साहिल,हनीफ आलम, अफरोज आलम, विशाल पांडे, संजय कुमार, सन्नी कुमार, संतोष कुमार, सन्नी कुमार,मनोज कुमार, देवेन्द्र कुमार, मनीष कुमार, साहिल, महम्द शाहिद,मंजय कुमार,गिरिश कुमार सहित अनेकों युवा उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button