यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के क्षेत्रीय महाप्रबंधक बिनोद कुमार पट्टनायक ने क्षेत्रीय कार्यालय का किया निरीक्षण

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के क्षेत्रीय महाप्रबंधक बिनोद कुमार पट्टनायक ने क्षेत्रीय कार्यालय का किया निरीक्षण

जे टी न्यूज़

समस्तीपुर : इस मौके पर उन्होंने क्षेत्रीय कार्यालय परिसर में वृक्षारोपण करते हुए कहा कि पर्यावरण का संरक्षण करना हम सबों की ज़िम्मेवारी है। तत्पश्चात उन्होंने क्षेत्रीय कार्यालय के सभी बैंक अधिकारियों के साथ बैठक कर केन्द्रीय कार्यालय के विजन के बारे में विस्तारपूर्वक चर्चा करते हुए 17 लाख करोड़ का सम्मिलित व्यवसाय मार्च 2022 तक हासिल करने पर चर्चा किये। इस निरीक्षण कार्यक्रम के तहत यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के सभी ज़िलों से आये हुए शाखा प्रबन्धक के साथ वित्तीय वर्ष 2021-22 के लक्ष्य प्राप्ति की गहन समीक्षा की और लक्ष्य हासिल करने का निर्देश दिया।

उन्होंने ने बैंक के अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि बैंकिंग मुख्यतः ग्राहक सेवा पर आधारित है। इसी क्रम में बैंक के कुल 10 शीर्ष ग्राहकों से भी क्षेत्र महाप्रबंधक द्वारा व्यावसायिक वार्ता की गयी। उन्होंने कहा कि ग्राहक की संतुष्टि ही हमारा मुख्य उद्देश्य है। ग्राहक सेवा में बैंक के जमाकर्ताओं के साथ-साथ ऋणियों को दी जाने वाली सुविधाएं भी हैं। यह आवश्यक है कि ऋणियों को समयानुसार उचित मात्रा में ऋण मिलें। साथ ही इस बात पर ध्यान दिया जाना चाहिए कि ऋण आवेदनों का समय-सीमा के अंतर्गत निष्पादन किया जाए। बैंक ऋण प्रवाह को निर्बाध रूप से जारी रखने के लिए समयानुसार एवं आवश्यकतानुसार ऋण वितरण के साथ ही ऋण जमा भी आवश्यक है। शाखा प्रबन्धक को ऋण वसूली हेतु ऋणियों से बराबर संपर्क स्थापित करते रहना होगा ताकि क्षेत्र में वसूली संस्कृति बनी रहे।

वित्तीय समावेशन योजना बैंकों के क्रियाकलापों का एक महत्त्वपूर्ण क्षेत्र रहा है जिसमें सामाजिक सुरक्षा योजनांतर्गत प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY), प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) सुकन्या समृद्धि योजना , वरिष्ठ नागरिक बचत योजना ( SCSS), अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना , स्टैंड अप इंडिया योजना , नेशनल पेंशन स्कीम ( NPS), प्रधानमंत्री जनधन योजनाओं का लाभ प्रत्येक अंतिम व्यक्ति तक पहुचाएँ। सभी बैंक कर्मियों को साथ मिलकर कार्य करने की आवश्यकता है, जो सरकार और देश के विकास में मील का पत्थर साबित हो एवं ग्रामीण व शहरी इलाकों में वंचित लोग बैंक से जुड़ पाएं तथा सरकार की अन्य आनेवाली योजनाओं का लाभ भी उठा पाएं। बदलते समय के साथ-साथ बैंकिंग की चुनौतियाँ भी बदल रही है, जिसमें इंटरनेट बहुत हद तक शाखाओं में जाकर बैंकिंग लेनदेन करने की कठिनाइयों को आसान भी बना रहा है। किन्तु साइबर सुरक्षा और डिजिटल बैंकिंग एक सिक्के के दो पहलू हैं। साइबर सुरक्षा के बिना डिजिटल इंडिया-डिजिटल बैंकिंग की कल्पना असंभव है। शाखाओं में ग्राहकों को डिजिटल लेनदेन के प्रति जागरूक करना व उन्हें पूर्णतः ऑनलाइन बैंकिंग प्लैटफ़ार्म उपलब्ध कराना हम सबकी ज़िम्मेदारी है।

इस अवसर पर क्रेडिट कैम्प का आयोजन किया गया जिसमें 320 स्वयं सहायता समूह को 3.53 करोड़ का ऋण वितरित किया गया, इसके अतिरिक्त विभिन्न योजना में लगभग 14.17 करोड़ का ऋण वितरित किया गया। क्षेत्र महाप्रबन्धक द्वारा बैंक के जमा संग्रहण में महत्त्वपूर्ण योगदान देने वाले शाखाओं व क्षेत्रीय कार्यालय के कुल सर्वश्रेष्ठ 20 कर्मीयों को सम्मानित किया गया। महाप्रबंधक ने कहा कि इस जिले का अग्रणी बैंक यूनियन बैंक ऑफ इंडिया है इसलिए ज़िले के सभी यूनियन बैंक के शाखा प्रबन्धकों को हर क्षेत्र मे अग्रणी रहने का निर्देश दिया। यूनियन बैंक के क्षेत्र प्रमुख धर्मेंद्र राजोरिया ने बताया कि समस्तीपुर क्षेत्रीय कार्यालय के अंतर्गत तेरह ज़िलों को मिलाकर यूनियन बैंक का अब तक कुल कारोबार रु० 4422 करोङ है जिसे मार्च 2022 तक रु० 5000 करोङ पहुँचाने का लक्ष्य रखा गया है। इस मौके पर अग्रणी ज़िला प्रबन्धक पी० के० सिंह भी उपस्थित रहे, जो केंद्र एवं राज्य सरकार कि विभिन्न योजना के बारे मे सभी शाखा प्रबन्धकों एवं जीविका दीदी को विस्तारपूर्वक बताया। साथ ही यह भी संदेश दिया कि सरकार की योजनओं का लाभ बैंकों के माध्यम से सभी ग्राहकों तक पहुँचाएँ। इस मौके पर यूनियन बैंक के क्षेत्र प्रमुख धर्मेंद्र राजोरिया, एलडीएम पी॰के० सिंह, उप क्षेत्र प्रमुख जितेंद्र चौधरी, मुख्य प्रबन्धक धीरज खर्गा, सुजीत कुमार, अंजनी कुमार, सुनील कुमार, अभिमीत कुमार, सुनील कुमार सिंह, रवि भूषण सिंह, जीविका प्रतिनिधि कुणाल मिश्रा एवं क्षेत्रीय कार्यालय के सभी अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button