मधुबनी के लिए कोबिड-19 का 1843 वायल्स कोविशिल्ड कराया गया उपलब्ध

जेटी न्यूज मधुबनी

कोविड संक्रमण की रोकथाम के लिए 16 जनवरी से टीकाकरण किया जायेगा. इसके लिए वैक्सीन की आपूर्ति की गयी है. बुधवार को सदर अस्पताल में कोरोना टीका का पहला खेप पहुंचा। इस अवसर पर सिविल सर्जन डॉ. सुनील कुमार झा एसीएमओ डॉ. सुनील कुमार जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ एसके विश्वकर्मा जिला कार्यक्रम प्रबंधक दयाशंकर निधि अस्पताल प्रबंधक अब्दुल मजीद, केयर इंडिया के डीटीएल महेंद्र सिंह सोलंकी यूनिसेफ के एसएम सी प्रमोद कुमार झा, चंचल कुमार, हामिद अंसारी,यूएनडीपी के जिला समन्वयक अनिल कुमार पाथ के जिला समन्वयक मुन्ना यादव उपस्थित थे।

भारत सरकार, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जिले में डोज वाली कोविशील्ड वैक्सिीन की 1843 वायल्स आवंटित की गई है। शाम 7.00 बजे भारी सुरक्षा के बीच यह खेप दरभंगा से सीधा मधुबनी लाया गया। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ एसके विश्वकर्मा दरभंगा पहुंच कर इस खेप को प्राप्त किया। इस खेप को प्राप्त कर सदर अस्पताल के दवा भंडार गृह में भंडारित करवाया गया।ड्रग इंस्पेक्टर हरिनारायण साहनी को मजिस्ट्रेट बनाया गया है। वहींजिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ एसके विश्वकर्मा को टीकाकरण का नोडल पदाधिकारी बनाया गया है।

एक ही लाभार्थी को दो टीका पड़ना है अनिवार्य:

भारत सरकार द्वारा दिए गए दिशा-निर्देश के अनुसार, जिस लाभार्थी को कोविड का टीका तय किए गए तारीख को पड़ेगा। उसी लाभार्थी को दुबारा 28 दिनों के अंतराल पर वही टीका पड़ेगा। 28 दिनों तक टीके का संरक्षण एवं उसे सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी संबंधित जिले की होगी।

कोविड-19 वैक्सीन सभी के लिए सुरक्षित:

कोविड टीका सभी प्रमाणित वैक्सीन पूरी प्रक्रिया के गुजरने का बाद ही स्वीकृत की गयी है और पूर्णतया सुरक्षित है। चरणवार तरीके से इसे सभी को उपलब्ध कराने की सरकार की योजना है। टीकाकरण के पश्चात लाभार्थी को किसी प्रकार की परेशानी के प्रबंध के लिए सत्र स्थल पर एनाफलीसिस कीट एवं एईएफआई कीट की पर्याप्त संख्या में उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी तथा इसके लिए संबंध टीकाकर्मी चिकित्सा को आवश्यक प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

टीकाकरण के लिए जिले में 11 सत्र स्थल:

टीकाकरण के लिए जिले में 11 सत्रह स्थल का निर्माण कराया गया है जिलाधिकारी अमित कुमार के द्वारा जूम एप के माध्यम से सभी सत्र स्थलों का निरीक्षण किया गया

प्रत्येक सत्र पर 100 कर्मियों का होगा वैक्सीनेशन:
100 लाभार्थियों की संख्या पर एक दल का गठन होगा। प्रत्येक सत्र पर 100 लाभार्थियों का टीकाकरण किया जाएगा। टीकाकरण दल के सदस्यों के लिए अनिवार्य रूप से पहचान पत्र लगाना आवश्यक है। चयनित सत्र स्थलों पर 16 जनवरी को टीकाकरण के लिए नामित सभी लाभार्थियों की सूची टीकाकरण सत्र स्थल पर 2 दिन पहले अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराया जाएगा।

Related Articles

Back to top button