जयनगर में रेलवे की जमीन को अतिक्रमण कर पक्का निर्माण कार्य जारी

जयनगर में रेलवे की जमीन को अतिक्रमण कर पक्का निर्माण कार्य जारी

प्रो अरुण कुमार/जेटी न्यूज

मधुबनी।पूर्व मध्य रेल समस्तीपुर मंडल के जयनगर मधुबनी रेल खंड के रेलवे अधिकारियों के उदासीन रवैया के कारण स्थानीय लोगों के द्वारा रेलवे की जमीन को अतिक्रमण कर पक्का निर्माण कार्य कराया जा रहा है।सीमावर्ती जयनगर रेलवे स्टेशन के आसपास रेलवे की खाली जमीन पर विगत कई वर्षों से स्थानीय लोगों के द्वारा रेल प्रशासन के आखों में धूल झोंक कर अनाधिकृत रुप से कच्चा या पक्का निर्माण कार्य कराया जा रहा है। इधर रेलवे स्टेशन के दक्षिण और उत्तर दिशा में रेलवे के खाली जमीन को कुछ स्थानीय लोगों के द्वारा अतिक्रमित कर पक्का निर्माण तक कर लिया गया है। रेलवे की खाली जमीन पर अतिक्रमण और पक्का निर्माण कार्य की जानकारी स्त्रोत के माध्यम से रेल प्रशासन को होता है। बावजूद रेल प्रशासन कारवाई करने विफल साबित हो रहे हैं। जानकार सूत्रों की मानें तो जयनगर रेलवे स्टेशन के दक्षिण स्थित निबंधन कार्यालय स्थित वर्षों से बने कातिबखाना को इन दिनों तोड़ कर नये रुप में बनाया जा रहा है। सूत्रों ने बताया कि कातिबखाना पूर्व से ही रेलवे के जमीन पर बना हुआ है। बावजूद रेल प्रशासन इसके निर्माण कार्य को रोक लगाने के बजाए रेलवे की जमीन नहीं होने की बात कह कर कन्नी काट रहे हैं।

आपको बता दें कि निबंधन कार्यालय से सटे कार्यालय घेराबंदी के लिए चहारदिवारी निर्माण कार्य को रेल प्रशासन अपनी जमीन बता कर रोक लगा दिया था। बाद में चहारदीवारी निर्माण कार्य भी पूरा कर लिया गया। आखिर रेल प्रशासन के पास रेलवे की जमीन संबंधित कागजात उपलब्ध नहीं है तो चहारदीवारी निर्माण कार्य को आखिर क्यों रोक लगा दिया था। जबकि चहारदीवारी के उत्तर स्थित कातिबखाना बना हुआ है। बावजूद इसके निर्माण पर रोक लगाने में रेल प्रशासन अपनी जमीन नहीं होने की बात बता रहे हैं। स्थानीय लोगों की मानें तो रेल प्रशासन ही रेलवे की खाली जमीन को अतिक्रमण करा रहा है। लोगों ने इसकी शिकायत रेल महाप्रबंधक के जयनगर आगमन पर करने की बात कही है।


इसी तरह शहीद चौक, पटना गद्दी चौक एफसीआई गोदाम रोड, महेन्द्र चौक, युनियन टोला एवं गायत्री मंदिर के पास दर्जनों लोगों के द्वारा रेलवे की जमीन को अतिक्रमित कर भवन निर्माण कराया जा चुका है।
इस संदर्भ में पूछे जाने पर आईओडब्ल्यू मनोज कुमार ने बताया कि जयनगर निबंधन कार्यालय स्थित कातिब खाना रेलवे की जमीन पर नहीं है। जबकि आरपीएफ पोस्ट प्रभारी रमेश कुमार ने बताया कि आईओडब्ल्यू ही रेलवे की जमीन बता सकता है। उसी के पास जमीन संबंधित कागजात उपलब्ध है

Related Articles

Back to top button