आंगनबाड़ी केंद्रों के संचालन में हो रही भारी अनियमितता व रिश्वत का मामला हुआ उजागर

आंगनबाड़ी केंद्रों के संचालन में हो रही भारी अनियमितता व रिश्वत का मामला हुआ उजागर

रामगढ़वा प्रखंड के 218 आंगनबाड़ी केंद्रों से रिश्वत के रूप में वसूली जाती है 3 हजार रुपए प्रति केंद्र : मो.कमरूदीन जिला परिषद पति क्षेत्र संख्या -4
जेटी न्यूज

डी एन कुशवाहा

रामगढ़वा पूर्वी चंपारण- स्थानीय प्रखंड क्षेत्र में स्थित 218 आंगनबाड़ी केंद्रों में हो रही अनियमितता का मामला बुधवार को तब उजागर हुआ जब जिला परिषद क्षेत्र संख्या- 4 के जिला परिषद सदस्या श्रीमती नसीमा खातून व उनके पति तथा राजद नेता मोहम्मद कमरूद्दीन ने संयुक्त रूप से क्षेत्र के विशंभरापुर गांव के वार्ड नंबर 11 में स्थित केन्द्र संख्या 185 का औचक निरिक्षण किया जिसमें सुबह के 10:30 बजे तक बच्चों की उपस्थिति नदारद थी। और उक्त सभी मामला उजागर हुआ। इस बाबत उन्होंने बताया कि इसके पूर्व भी मैंने अपने क्षेत्र के कई आंगनबाड़ी केंद्रों का निरीक्षण किया था जिसमें कई तरह की अनियमितता पाने के बाद मैंने हिदायत करके छोड़ दिया था। उन्होंने बताया कि पोषाहार वितरण में हो रही अनियमितता के संबंध में पूछे जाने पर आंगनबाड़ी केन्द्र संचालकों ने बताया कि इसमें हम लोगों का कोई कसूर नहीं है। सीडीपीओ रामगढ़वा के द्वारा अपने आदमियों से प्रति केंद्र 3 हजार रुपए रिश्वत के रूप में वसूल की जाती है।

 

पोषाहार का शेष जो राशि बचता वह हमलोग बच्चों में बांटते हैं। जबकि जिला परिषद पति मोहम्मद कमरूद्दीन ने कहा कि सरकार के द्वारा चलाई जा रही आंगनबाड़ी केंद्र की सभी योजनाओं का लाभ आम जनता के बच्चों तक नहीं पहुंच रहा है। सरकार की यह महती योजना रिश्वत का भेंट चढ़ रहा है। जिसकी जांच सरकार के किसी वरीय पदाधिकारी द्वारा नहीं कराई जा रही है। प्रखंड में इसका सर्वे सर्वा सीडीपीओ हैं जो रिश्वत के भ्रष्टाचार में लिप्त हैं,ऐसी स्थिति में भला सीडीपीओ से इमानदारी पूर्वक केन्द्र संचालन व जांच कि उम्मीद कैसे की जा सकती है। उन्होंने स्थानीय जिलाधिकारी व बिहार सरकार से अविलंब औचक जांच करने की मांग की है।

Related Articles

Back to top button