डीएम ने जयनगर सीओ को पर्चा वाली भूमि को कब्जा करने वाले को नोटिस करने का दिया आदेश

डीएम ने जयनगर सीओ को पर्चा वाली भूमि को कब्जा करने वाले को नोटिस करने का दिया आदेश

भूमि पर कब्जा दिलाने की मांग को लेकर जिलाधिकारी से जयनगर आगमन पर दिया आवेदन

जेटी न्यूज। मधुबनी

भाकपा- माले जयनगर प्रखंड सचिव भूषण सिंह के नेतृत्व में पर्चाधारी परिवारों ने जिलाधिकारी मधुबनी के कार्यालय निरीक्षण हेतु जयनगर आगमन पर पर्चा वाली भूमि पर दखल कब्जा की मांग को लेकर आवेदन दिया गया।
दर्जनों पर्चा धारी अपने परिवारों के साथ प्रखंड सचिव भूषण सिंह के नेतृत्व में प्रखंड विकास पदाधिकारी के कार्यालय में निरीक्षण करने के क्रम जिलाधिकारी मधुबनी को आवेदन दिया ।आवेदन में उन्होंने कहा कि जयनगर प्रखंड के अंतर्गत देवधा दक्षिणी व बेल्ही दक्षिणी पंचायत के 50 भूमिहीन दलित परिवारों को जयनगर अंचल के अभिलेख संख्या-1/ 2004-2005 के तहत 17 मई 2005 को उसराही- देवधा मौजा के खाता संख्या- 666 खेसरा संख्या-7794 मे प्रत्येक परिवार को 0-29 –0 29 डिसमिल (कुल 15.66 डिसमिल) भूमि का पर्चा दिया गया था। लेकिन 17 वर्षों के बाद भी भूमि पर भूमिहीनों को स्थानीय प्रशासन के द्वारा कब्जा नहीं दिलाया गया है ।इस प्रकार के जयनगर अंचल अंतगर्त सैकड़ों भूमिहीन दलित पर्चाधारी परिवार है यह प्रशासनिक लापरवाही जिसके कारण महादलित भूमिहीन पर्चा धारी परिवार भूमि के लिए दर-दर भटक रहे हैं तो दूसरी ओर भूस्वामी भू-माफिया गठजोड़ से पर्चा वाली भूमि का निबंधन पदाधिकारी के द्वारा निबंधन किया जा रहा है।

 

भाकपा माले प्रशासन के गरीब विरोधी नीतियों की तीव्र निंदा करती है और पर्चा धारियों को पर्चा वाली भूमि पर दखल कब्जा दिलाने, पर्चा की भूमि की खरीद बिक्री पर रोक लगाने एवं पर्चा धारी परिवारों की सुरक्षा की गारंटी की मांग करती है।
जिलाधिकारी ने उपस्थित अंचलाधिकारी को पर्चा वाली भूमि की स्थल सत्यापित कर भूमि कब्जा करने वाले भूस्वामियों को नोटिस कर भूमि से संबंधित कागजात प्राप्त करने का आदेश दिए और उसके बाद भूमि पर दखल कब्जा दिलाने व आवेदन के अनुकूल आवश्यक कार्रवाई करने का आश्वासन दिए ।
स्थल पर शिबो देवी, रामदेव राम, बेचन राम ,राजदेव राम ,दिलीप राम ,बुधन सदाय, राजेश्वर राम ,महेन्द्री देवी ,तारा देवी ,रानी देवी ,सोनिया देवी, माफी देवी , बिन्दे सदाय सहित कई पर्चा धारियों ने भाग लिया।

Related Articles

Back to top button