भूमिविवाद के बेहतर समाधान को लेकर प्रशिक्षण कार्यक्रम का हुआ आयोजन

भूमिविवाद के बेहतर समाधान को लेकर प्रशिक्षण कार्यक्रम का हुआ आयोजन

प्रो अरुण कुमार/जेटी न्यूज

मधुबनी। जिला पदाधिकारी अरविन्द कुमार वर्मा के निर्देश के आलोक में समाहरणालय स्थित सभाकक्ष से उप विकास आयुक्त विशाल राज की अध्यक्षता में जिले के सभी अनुमंडल पदाधिकारी, सभी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, सभी अंचल अधिकारी और सभी थाना प्रभारी के साथ मे वर्चुअल माध्यम से भू समाधान पोर्टल का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया।
बैठक को संबोधित करते हुए उप विकास आयुक्त ने कहा कि इन दिनों प्रशासन को प्राप्त होने वाली शिकायतों में भूमि विवाद से संबंधित मामले सबसे अधिक पाए जाते हैं। इसके मद्देनजर राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के तत्वावधान में भूमि विवादों के बेहतर समाधान के लिए तकनीक के इस्तेमाल पर बल दिया जा रहा है।


उन्होंने कहा कि भूमि विवाद के निष्पादन / अनुश्रवण तथा इसके नियंत्रण को गंभीरता से लेते हुए गृह विभाग द्वारा भूमि विवाद जनित मामलों की विस्तृत समीक्षा एवं विश्लेषण हेतु आवश्यक डाटा के लिए एनआईसी पटना की सहायता से “भू समाधान पोर्टल” का निर्माण किया गया है। इस पोर्टल पर भूमि विवाद संबंधी आंकड़े तथा तथ्यों का एवं उस पर को गई कार्रवाई को थाना एवं अंचलों द्वारा अपलोड किया जाएगा।

विस्तृत जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि भूमि विवाद के अंतर्गत भूमि सीमांकन, दखल देहानी और अतिक्रमण जैसे मामले बहुतायत में देखने को मिलते हैं। इनके त्वरित समाधान के लिए प्रत्येक सप्ताह शनिवार को जिले के सभी थानों पर उस थाने के अंतर्गत आने वाले मामलों को अंचल अधिकारी की उपस्थिति में सुना जाता है और आवश्यक कार्रवाई की जाती है। अब “भू समाधान पोर्टल” के मध्यम से थाना दिवस पर दर्ज कराए जाने वाले सभी मामलों को ऑनलाइन दर्ज किया जाएगा। जिसकी मॉनिटरिंग राज्य स्तर पर भी की जाएगी। इस कदम से लोगों के भूमि विवादों से जुड़े मामलों के निपटारे पर बारीक निगाह रखी जा सकेगी।

उक्त अवसर पर जिला प्रभारी विधि शाखा सह राजस्व शाखा, विकास कुमार, डीआईओ, आलोक कुमार सिंह, आईटी मैनेजर, आशीष कुमार, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, मुख्यालय, प्रभाकर तिवारी, आईटी सहायक, प्रशांत कुमार सहित अन्य अधिकारी सभाकक्ष से तथा जिले के सभी अनुमंडल पदाधिकारी, सभी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, सभी अंचल अधिकारी और सभी थाना प्रभारी ऑनलाइन मोड में शामिल हुए।

Related Articles

Back to top button