बीपीएससी से मैथिली भाषा को हटाने को ले आंदोलन करेगी कांग्रेस- शीतलांबर

बीपीएससी से मैथिली भाषा को हटाने को ले आंदोलन करेगी कांग्रेस- शीतलांबर

प्रो अरुण कुमार/जेटी न्यूज

मधुबनी। प्रो शीतलाम्बर झा अध्यक्ष, जिला कांग्रेस कमिटी मधुबनी ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा है बिहार के एकमात्र संवैधानिक मान्यता प्राप्त मैथिली भाषा के साथ बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा अधिसूचित नए पाठ्यक्रम में मैथिली सहित वैकल्पिक विषय को महत्वहीन करने की घोर निंदा की है ।
प्रो झा ने कहा है कि मिथिला क्षेत्र के लगभग 7 करोड़ लोगों का एकमात्र मातृभाषा मैथिली है जो सबसे मीठी और पुरानी व समृद्धि भाषा है जिसको अपना ब्याकरण है जिसे देखकर ही भारत सरकार ने 2003 तीन में सर्वसम्मति से मैथिली भाषा को अष्टम सूची में शामिल किया था
प्रो ने कहा मिथिला के लोग सदैब से विदद्वानों की धरती रही है यहां के छात्रों एवं छत्राओं देशभर में अपनी लोहा मनवाया है, बिहार लोक सेवा आयोग में पहले वैकल्पिक विषय मे तीन सौ अंक होते थे जिसे अब एक सौ अंक कर दिया है जिससे मिथिला क्षेत्र के अभ्यर्थियों एवं आमलोगों में काफी आक्रोश है जो वर्षों से परीक्षा की तैयारी कर रहे थे उन्हें बहुत बड़ा आघात लगा है ।हमारे यहां के अभ्यर्थियों के साथ धोखा है।
प्रो झा ने बिहार सरकार एवं मिथिला क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों से आग्रह किया है अविलम्ब इस दिशा में रचनात्मक पहल करें। साथ ही सरकार को आगाह किया है कि यदि यह तुगलकी फरमान वापस नही लिया और वैकल्पिक विषय के अंक को मेघा अंक में नही जोड़ा तो कांग्रेस पार्टी चुप नही रहेगी बल्कि जोरदार आंदोलन करने को विवश होगी।

Related Articles

Back to top button