मगध, मिथिला, अंगिका और भोजपुरी वासी का संयुक्त महाधरना पटना में होगी आयोजित

मगध, मिथिला, अंगिका और भोजपुरी वासी का संयुक्त महाधरना पटना में होगी आयोजित
जे टी न्यू

पटना: मगध, मिथिला, आँगका और भोजपुरी क्षेत्र के लोगों ने अपनी-अपनी जतः गोष्ठी की अस्मिता को बचाने, सभी तरह के संसाधन को कच्चे रूप में बाहर जाने से रोक कर यहाँ उपक्रम खड़ा कर शत प्रतिशत रोजगार सृजन करने, नैतिक मूल्यों को बढ़ावा देने वाली संस्कृति को विकसित करने, बिहार के चारों जन गोष्ठियों को सामाजिक आर्थिक इकाई का वैधानिक दर्जा देने, तथा इन सब के भू भाग को जो अन्य राज्यों में विभक्त कर दिया गया है, उसे एक साथ जोड़कर उसके मूल स्वरूप में लाने, जन प्रतिनिधियों को मिलने वाले वेतन- पेंशन तथा विधायिका के अलावा अन्य क्षेत्रों में इनके हस्तक्षेप को समाप्त करने, आदि मांगों को लेकर, प्राउटिष्ट सर्व समाज, बिहार प्रदेश कमेटी की ओर से पटना के गर्दनीबाग में धरना दिया गया।

धरना को संबोधित करते हुए प्राउटिष्ट सर्व समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. महेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि कृषि को उद्योग का दर्जा नहीं मिलना व्यवस्था के नापाक इरादों को दर्शाता है।

मुख्य वक्ता, प्राउटिष्ट सर्व समाज के राष्ट्रीय महासचिव श्री सुशील रंजन ने कहा कि जन्गोष्ठी प्रकृति द्वारा निर्मित शाश्वत संरचना और व्यवस्था है, इसे नकार कर बनाई गई वर्तमान व्यवस्था के कारण हो आज जीवन के हरेक क्षेत्र में समस्या व्याप्त है।

पी. एस. एस. महिला मोर्चा के राष्ट्रीय सचिव अर्चना गुप्ता ने कहा कि भोगवादी संस्कृत के बढ़ते प्रभाव को रोकने के लिए जन गोष्ठियों की संस्कृति को पुनर्स्थापित करना ही होगा, और इसके लिए जन गोष्ठियों की मातृभाषा को वहां की काम काज की भाषा बनानी ही होगी।

प्रदेश महासचिव उमेश कुमार ने कहा कि केन्द्रित अर्थव्यवस्था को समाप्त करने के लिए जन गोष्ठी

आधारित व्यवस्था ही एकमात्र विकल्प है।

धरना को प्रगतिशील मिथिला समाज के सचिव सुनील कुमार सुमन, अंगिका समाज के सचिव सकलदेव सिंह, प्रगतिशील भोजपुरी समाज के सचिव डाक्टर जनार्दन सिंह के अलावा, उत्तर प्रदेश के प्रदेश अध्यक्ष प्रवीण देव, केन्द्रीय कार्यकारणी के सदस्य गण, बिहार के सभी जिला के जिला सचिवों तथा अन्य समाज सेवियों ने भी

अपने- अपने विचार व्यक्त किये।

धरना प्रदर्शन मे हजारों लोगों ने भाग लिया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता ध्रुव नारायण प्रसाद, प्रदेश अध्यक्ष एवं मंच संचालन प्रगतिशील मगही समाज के सचिव रविन्द्र कुमार ने किया।

Related Articles

Back to top button