अंतर विभागीय राजभाषा प्रदर्शनी मे लेखा विभाग प्रेरणा पुरस्कार प्रदान किया गया

अंतर विभागीय राजभाषा प्रदर्शनी मे लेखा विभाग प्रेरणा पुरस्कार प्रदान किया गया

जे टी न्यूज, समस्तीपुर:

समस्तीपुर रेल मंडल में अंतर्विभागीय राजभाषा प्रदर्षनी,सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं

पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन

राजभाषा पखवाड़ा-2023 के अंतिम दिन मंडल रेल प्रबंधक श्री विनय श्रीवास्तव की अध्यक्षता में अंतर्विभागीय राजभाषा प्रदर्षनी,सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं पुरस्कार वितरण समारोह के कार्यक्रम का आयोजन किया गया । मंडल रेल प्रबंधक द्वारा दीप प्रज्जवलन के उपरांत राजभाषा प्रदर्शनी,पुरस्कार वितरण तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम को प्रारंभ किया गया । इस अवसर पर मंडल रेल प्रबंधक द्वारा राजभाषा पखवाड़ा के अवसर पर आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं,हिंदी के प्रयोग-प्रसार में उल्लेखनीय योगदान देने वाले कर्मचारियों एवं राजभाषा प्रर्दषनी में विजयी सर्वश्रेष्ठ छः विभागों                    को पुरस्कार स्वरुप प्रमाण पत्र व नकद राशि प्रदान किया गया । जून-2023 की अवधि में मंडल में सर्वाधिक हिंदी प्रयोग के लिए भंडार विभाग को अंतर्विभागीय राजभाषा कार्यकुशलता शील्ड एवं सामूहिक पुरस्कार प्रदान किया गया । इस अवसर पर मंडल कला समिति के सदस्यों द्वारा आकर्षक रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति भी दी गई । इस मौके पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मंडल रेल प्रबंधक श्री विनय श्रीवास्तव ने राजभाषा विभाग को कार्यक्रम के सफलतापूर्वक आयोजन के लिए तथा पुरस्कार प्राप्त करने वाले अधिकारियों एवं कर्मचारियों को पुरस्कृत होने पर बधाई दी । उन्होंने कहा कि विधिताओं से भरे हमारे देश को एकता के सूत्र में बांधने का काम हिंदी ने किया है और हमें अपनी भाषा के उत्थान के लिए निरंतर सहयोग करना चाहिए । 

इस अवसर पर अपर मुख्य राजभाषा अधिकारी सह अपर मंडल रेल प्रबंधक -।। श्री आलोक कुमार झा ने मंडल में दिनांक 14.09.2023 से 27.09.2023 तक आयोजित किए गए राजभाषा पखवाड़ा के विभिन्न कार्यक्रमों को सफल बनाने में मंडल के अधिकारियों एवं कर्मचारियों की सराहना की । उन्होंने कहा कि अपनी सरलता,सहजता व साहित्यिक विरासत के कारण हिंदी आज पूरे विश्व में लोकप्रिय हो रहा है और हिंदी भाषा का प्रयोग ज्ञान-विज्ञान,अर्थव्यवस्था एवं सूचना प्रौद्योगिकी में व्यापक रूप से बढ़ रहा है । उन्होंने सभी से निरंतर हिंदी प्र्रयोग को बढ़ाने में योगदान देने की अपील की । उन्होंने हिंदी की विभिन्न प्रतियोगिताओं में सफल अधिकारियों एवं कर्मचारियों तथा राजभाषा प्रदर्षनी में पुरस्कार के लिए चुने गए विभागों को बधाई और शुभकामनाएं दी । इस अवसर पर अपर मंडल रेल प्रबंधक-। श्री जे.के.सिंह ने कहा कि भारत जैसी बहु भाषा-भाषी देश  में सबसे अधिक बोले जाने वाली और राजभाषा के रूप में अंगीकृत हिंदी भाषा के विकास के लिए इसका अधिक से अधिक प्रयोग करना चाहिए ।

कार्यक्रम के दौरान मंडल महिला कल्याण संगठन की सदस्याएं,यूनियन के प्रतिनिधि, सभी विभागाध्यक्ष एवं अन्य अधिकारीगण तथा काफी संख्या में कर्मचारियों की उपस्थिति रही ।

कार्यक्रम का संचालन राजभाषा अधिकारी सह सकाधि-। श्री प्रकाश कुमार सिंह द्वारा किया गया। अंतर विभागीय राजभाषा प्रदर्शनी मे लेखा विभाग

प्रथम, संरक्षा और लोको शेड को दूसरा, चिकित्सा और कार्मिक विभाग को तृतीय तथा वाणिज्य, संकेत एवं दूरसंचार और विद्युत सामान्य विभाग को प्रेरणा पुरस्कार प्रदान किया गया

Related Articles

Back to top button