शादी में पहुंचे मेहमानों ने उपहार में वर और वधू को दिया पौधा

अमरदीप 

समस्तीपुर::- समस्तीपुर जिले के के रोसड़ा प्रखंड के मिर्जापुर निवासी रामाशीष महतो की पुत्री शोभा कुमारी और बिभूतिपुर प्रखंड के आलमपुर निवासी मोहन महतो के पुत्र टुनटुन कुमार की हुई शादी में पहुंचे मेहमान द्वारा वर-वधु को उपहार के रूप में पौधा देकर पर्यावरण सुरक्षा का संकल्प दिलाया गया। 

जिसमें सेल्फी विद ट्री कैपेन के फाउंडर व मशहूर एन्वाइरन्मेंट एंड क्लाइमेट चेंज एक्टिविस्ट पौधा वाले गुरुजी ट्रीमैन सह ऑक्सीजन मैन राजेश कुमार सुमन ने वर-वधू को वरमाला के दौरान हरित उपहार के रूप में चौसा आम का पौधा भेंट किया। पौधा भेंट करने के तत्पश्चात उन्होंने वर – वधू से पौधरोपण कर गृहस्थ जीवन की शुरूआत करने के लिए अनुरोध किया। वर – वधू हरित उपहार के रूप में आम का पौधा पाने के बाद कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए शादी के अवसर पर पौधरोपण का संस्कार विकसित होना चाहिए।

           शादी समारोह में उपस्थित लोगों से सुमन ने आग्रह किया कि आप सब भी ऐसे उपहार अपने सगे-संबंधी को दें। इससे पर्यावरण संरक्षण को एक संदेश जाएगा। आज के कॉविड महामारी के परिवेश में पर्यावरण की सुरक्षा एक अहम सवाल ही नहीं बल्कि ज्वलंत मुद्दा बन गई है। उन्होंने कहा कि कॉविड महामारी के दौरान ऑक्सीजन के लिए पूरे देश में हाहाकार मचा हुआ था।इसका एक मात्र उपाय अधिक से अधिक पौधरोपण पर बल देना होगा और जंगलों को बचाना होगा।

  अंत उन्होंने अपने संबोधन के दौरान शादी से पूर्व बेटी के फलदान कार्यक्रम में पांच प्रकार के फल भेंट करने के साथ-साथ पांच प्रकार के फलदार पौधा भेंट करने के लिए आग्रह किया।

  इस मौके पर राम प्रवेश झा, नीरज कुमार,विकास कुमार लाला,राम बाबू कुमार सहित कई गणमान्य लोग मौजूद थे।पर्यावरण प्रेमी व पत्रकार अमरदीप नारायण प्रसाद का हमेशा पर्यावरण संरक्षण और पौधा रोपण कार्यो मीडिया के माध्यम से काफी प्रचार प्रसार करते सुरु से करते आ रहे है जिससे जिला में लगातार जनजागरण बढ़ी है और अब सजग लोग अपने शुभ कार्यो में पौधारोपण को बढ़ावा देते है।

Edited By :- savita maurya

Related Articles

Back to top button