गांधी जयंती पर 18 बटालियन एसएसबी ने राजनगर रेलवे स्टेशन परिसर को साफ-सफाई एवं श्रमदान कर दिया स्वच्छांजली

गांधी जयंती पर 18 बटालियन एसएसबी ने राजनगर रेलवे स्टेशन परिसर को साफ-सफाई एवं श्रमदान कर दिया स्वच्छांजली

जे टी न्यूज़, मधुबनी/राजनगर: जिले के भारत-नेपाल अंतराष्ट्रीय सीमा पर तैनात 18वीं बटालियन मुख्यालय राजनगर के कमांडेंट दामोदर प्रसाद मीणा के निर्देशानुसार स्वक्षता ही सेवा-2023 के थीम कचरा मुक्त भारत है, जिसका फोक्स दृश्य स्वच्छता और सफाई मित्रों के कल्याण पर हैं। पिछले वर्षों कि तरह स्वच्छता गतिविधियों की भावना स्वैच्छिता श्रमदान हैं। इस अभियान के तहत आज पूरे भारत भर में 140 करोड़ देश वासियों को भारत ने 1 अक्टूबर 2023 यानी आज 10 बजे श्रमदान करने के लिए मोबाईल के कॉलर ट्यून के माध्यम से जागरूक एवं अपील किया गया है। यह स्वच्छ भारत अभियान भारत सरकार द्वारा आरंभ किया गया राष्ट्रीय स्तर का अभियान हैं। जिसका उद्देश्य गलियों, सड़को, रेलवे स्टेशन, अस्पताल, स्कूल, कॉलेज, बस स्टैंड अधोसंरचना आदि को साफ-सफाई और कुरा साफ रखना। यह अभियान 2 अक्टूबर 2014 को आरंभ किया गया था। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने देश को दासता से मुक्त कराया, परन्तु स्वच्छ भारत उनका सपना पूरा नहीं हुआ।


इस अभियान के बारे में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात के 105वें एपिसोड में कहा कि 1 अक्टूबर यानी आज 10 बजे एक बड़ा स्वच्छता कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। आप भी समय निकालकर इस स्वच्छता अभियान से जुड़े और इस अभियान में अपनी भागीदारी हम सब कि है जिम्मेदारी। आप भी अपने आस-पास सड़क, पार्क, स्कूल, कॉलेज, गली मोहल्ले समेत किसी अन्य सार्वजनिक स्थानों पर इस स्वच्छता अभियान पर शामिल हो सकते हैं। एक तारीख़, एक घंटा, एक साथ इस अभियान में गांधी जयंती मनाने के उपलक्ष्य में एक विशाल स्वच्छता अभियान हैं। यह पहल स्वच्छता पखवाड़ा ही 2023 इस अभियान की एक कड़ी है।


इस स्वच्छता अभियान में दामोदर प्रसाद मीणा कमांडेंट, जीत सिंह उप कमांडेंट, डॉ. फाल्गुनी मंडल उप कमांडेंट चिकित्सा समेत एसएसबी के कई अन्य जवानों एवं अधिकारियों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया।

Related Articles

Back to top button