पश्चिम चम्पारण जिला सीटू का 3 रा जिला सम्मेलन सम्पन्न

पश्चिम चम्पारण जिला सीटू का 3 रा जिला सम्मेलन सम्पन्न


जे टी न्यूज, बेतिया: भारतीय ट्रेड यूनियन केंद्र (सीटू) का पश्चिम चंपारण का तीसरा जिला सम्मेलन रिक्शा मजदूर सभा भवन बेतिया में दिनांक 8 अक्टूबर 23 को सीटू के जिला कमेटी के अध्यक्ष विनोद कुमार नरूला की अध्यक्षता में संपन्न हुआ । सर्वप्रथम सीटू का झंडातोलन जिला अध्यक्ष विनोद कुमार नरूला ने किया। शोक प्रस्ताव जिला सचिव शंकर कुमार राव द्वारा रखा गया।
सम्मेलन का उद्घाटन सीटू के बिहार राज्य सचिव शंकर शाह द्वारा किया गया ।उन्होंने बताया कि आज देश के किसान आंदोलन के साथ मजदूर आंदोलन एकजूटता के बाद राष्ट्रव्यापी आंदोलन को काफी बल मिला है । जनता की जनवादी एकता जो सही मायने में पूंजीवादी शोषण व्यवस्था को समाप्त करने का एकमात्र रास्ता है , से मोदी सरकार भयभीत हो गई है । वह संविधान द्वारा प्रदत्त 44 श्रम कानून को समाप्त कर कर श्रम संहिता में बदल दिया है । लगातार जनवादी अधिकारों में कटौतियां की जा रही है । ऐसी स्थिति में महंगाई , बेरोजगारी , भ्रष्टाचार , लगातार बढ़ रहा है । देश की जनता को मुक्ति दिलाने के बजाय देश को सांप्रदायिकता की आग में झोंकने का काम संघ और भाजपा की मोदी सरकार कर रही है। देश में नफरत का माहौल खड़ा किया जा रहा है । किसी भी समस्या का निदान के बदले धर्मांधता और अंधराष्ट्रवाद की बातें की जा रही है ।


अब तो स्थिति यहां तक पहुंच गई है कि देश का चौथा स्तंभ पत्रकारों पर लगातार हमले किए जा रहे हैं । न्यूज क्लिक के संपादक प्रवीण पुरकायस्थ था प्रशासक अमित चक्रवर्ती को गिरफ्तार कर जेल में भेज दिया गया है । इसके अलावा देश के प्रबुद्ध पत्रकार उर्मिलेश , अभिसार शर्मा , सोहेल हाशमी आदि को भी गिरफ्तार कर देर रात्रि में छोड़ा गया। उनके लैपटॉप , मोबाइल , कैमरे छीन लिया गया । यह देश के जनतांत्रिक व्यवस्था पर फासीवादी दबाव साफ झलकता है । बाबा साहब भीमराव अंबेडकर का संविधान खतरे में है । ऐसी स्थिति में तीसरा जिला सम्मेलन का बड़ा महत्व है । इस अवसर पर विरादराना संगठन किसान सभा के राज्य के वरिष्ठ नेता चांदसी प्रसाद यादव , खेतिहर मजदूर यूनियन के जिला सचिव प्रभुनाथ गुप्ता , भारत की जनवादी नौजवान सभा के जिला सचिव संजीव कुमार राव , जनवादी लेखक संघ के जिला सचिव अनिल अनल आदि साथियों ने सम्मेलन का अभिनंदन किया ।
अंत में 15 सदस्यीय जिला कमेटी का निर्वाचन हुआ । जिसके अध्यक्ष विनोद कुमार नरूला , महासचिव शंकर कुमार राव , उपाध्यक्ष प्रकाश कुमार वर्मा , संयुक्त सचिव नीरज बरनवाल तथा कोषाध्यक्ष मोहम्मद हनीफ निर्वाचित हुए किसान नेता चांदसी प्रसाद यादव ने सम्मेलन में उपस्थित साथियों का अभिनंदन करते हुए समापन किया ।

Related Articles

Back to top button