मैथिली भाषा में लिखित पुस्तक मिथिलाक मार्गदर्शक समाजवादी नेता राम सुदिष्ट यादव को भेंट किया

मैथिली भाषा में लिखित पुस्तक मिथिलाक मार्गदर्शक समाजवादी नेता राम सुदिष्ट यादव को भेंट किया
जे टी न्यूज, दरभंगा:


पीएचडी रिसर्च एस्कोलर सत्य नारायण यादव के द्वारा मैथिली भाषा में लिखित पुस्तक मिथिलाक मार्गदर्शक में दर्जनों समाजवादी विचारधारा का संघर्षमय यात्रा की वर्णन है, सप्रेम समाजवादी नेता राम सुदिष्ट यादव को भेंट किया और उनसे आशीर्वाद प्राप्त किया। इस अवसर पर उपस्थित शिक्षाविद् मिथिला विश्वविद्यालय में राजनीति विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो (डॉ) मुनेश्वर यादव जी एवं सुयोग्य शिक्षक नागेश्वर यादव जी से भी आशीर्वाद प्राप्त किए।
इस किताब में एक अंतर देख रहा हूं कि प्रायः मैथिली साहित्य में एक जाति विशेष के विद्वान लोगों के जीवन गाथाओं पर आधारित रहा करता था। वहीं मिथिला मार्गदर्शक साहित्य में समाजवादी योद्धा: भूपेन्द्र नारायण मंडल, मिथिला में पुनर्जागरण करने वाले: पंडित रामनंदन मिश्र, स्वतंत्रता सेनानी और मजदूर के पक्षधर: शहीद सूर्य नारायण सिंह, शिक्षा का अलख जगाने वाले: कीर्ति नारायण मंडल, साहित्यकार मुख्यमंत्री: भोला पासवान शास्त्री, मिथिला क्षेत्र से वंचित वर्ग के प्रथम सांसद: किराई मुसहर, मिथिला चित्रकला के ख्याति प्राप्त कलाकार: महासुन्दरी देवी, भूमि आंदोलन के लौह पुरुष: का भेगेन्द्र झा, मिथिला के सपूत जन नायक: कर्पूरी ठाकुर एवं पत्रकारिता के स्तम्भ एवं समाजवादी पथ के पथिक: गुलाम सरवर आदि का मिथिला क्षेत्र एवं समाज को जागृत करने में संघर्षमय जीवन एवं योगदान करने वाले महान विभूतियों को भी इस किताब में स्थान दिया गया यह काविलेतारीफ है।
समाजवादी विचारक राम सुदिष्ट यादव ने बहुजन मैथिली लेखक सत्य नारायण यादव जी के प्रतिभा को देखते हुए हार्दिक शुभकामनाएं दी। साथ ही ईश्वर से उनके लेखनी की उज्जवल भविष्य की कामनाएं की।

Related Articles

Back to top button