राजनीति विज्ञान विभाग के द्वारा फ्रेशर एवं फेयरवेल पार्टी का संयुक्त आयोजन

राजनीति विज्ञान विभाग के द्वारा फ्रेशर एवं फेयरवेल पार्टी का संयुक्त आयोजन

बेहतर प्रदर्शन करने वाले फ्रेशर्स अवार्ड से सम्मानित

 

जे टी न्यूज, दरभंगा: ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के राजनीतिक विज्ञान विभाग द्वारा जुबली हॉल में फ्रेशर्स एवं फेयरवेल पार्टी का संयुक्त आयोजन किया गया। स्नातकोत्तर द्वितीय सेमेस्टर के छात्रों ने उत्साहपूर्वक नवआगंतुक छात्रों के लिए एवं अपने बड़े सहपाठियों की अनुभव को एक साथ, एक विचार के माध्यम से प्रस्तुत करने के लिए कार्यक्रम का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में राजनीति विज्ञान विभागाध्यक्ष प्रोफेसर मुनेश्वर यादव ने कहा- आपको यह सुनकर अत्यंत प्रसन्नता होगी कि हमारा विश्वविद्यालय मुख्य रूप से शिक्षा के दौरान सैद्धांतिक और व्यावहारिक दोनों पहलुओं के राजनीतिक शिक्षण के माध्यम से हमारे छात्रों को एक अच्छा इंसान बनाने और एक सफल पेशेवर बनाने पर केंद्रित है। मुझे यह बात बताते हुए ख़ुशी हो रही है कि हमारे विभाग के कई छात्र, जो हमारे विश्वविद्यालय से पढाई पूरी कर निकले हैं, अब भारत और विदेश में कई प्रतिष्ठित संगठनों में उच्च पदों पर काम कर रहे हैं। हमारे छात्र हर तरह की परीक्षाओं में सफल हुए हैं और मुझे पूरा यकीन है कि सभी वर्तमान छात्र भी सफलता की चोटी तक पहुंचेगें। वही प्रोफेसर मुकुल बिहारी वर्मा ने कहा-हमारे कई छात्रों ने नेट- जेआरएफ में भी उतीर्ण हुए हैं। कई छात्र मीडिया में के क्षेत्र में चले गए हैं और वह बेहतर कर रहे हैं। एनजीओ में भी हमारे कई छात्र उच्च पदों पर कार्यरत हैं।

वही मौके पर उपस्थित उप-परीक्षा नियंत्रक एवं सह-प्राध्यापक डॉक्टर मनोज कुमार ने अपने वक्तव्य में कहा हमारे यहाँ के छात्र विश्वविद्यालय को एक नई ऊंचाई देने के लिए हमेशा जागरूक रहते हैं। हमारे छात्र सिर्फ किताबी ज्ञान ही नहीं बल्कि सामाजिक, राजनीतिक, मनोवैज्ञानिक, तुलनात्मक ज्ञान को राजनीति के साथ तालमेल बैठाते हुए चुनौतियों का सामना करने के लिए हमेशा तत्पर रहते हैं।

वही मौके पर उपस्थित विभागीय शिक्षण रघुवीर कुमार रंजन और शिक्षका नीतू कुमारी ने कहा कि विभाग में अध्ययन करने वाले सभी छात्र हमारे परिवार की तरह है। हम एक दूसरे से कभी अलग ही नहीं हो सकते हैं। हम सब राजनीतिक विज्ञान विभाग के परिवार है यह परिवार विश्व धरोहर की ऊंचाइयों को छूने के लिए हर संभव प्रयासरत रहती है।

वही शोधार्थियों रामकृपाल अमर ने अपने वक्तव्य में कहा राजनीति विज्ञान विभाग हमेशा से हर एक विभाग को आगे बढ़ाने के लिए प्रयासरत रहता है। शोधार्थी देवेंद्र, रिक्की, अनिमेष सहित दर्जनों शोधार्थियों ने अपने विचार को रखें और छात्रों को शुभकामनाएँ दी।

प्रथम एवं तृतीय सेमेस्टर के छात्रों ने उत्साह पूर्वक कार्यक्रम को बेहतर बनाने के लिए भरपुर प्रयास किया। उन्होंने अपने नृत्य, संगीत, शायरी के माध्यम से एक दूसरे को अपनी और आकर्षित करने का प्रयास किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता अक्षय व अमित ने किया जबकि मंच संचालन तृतीय सेमेस्टर की छात्राओं ने की।

भविष्य में राजनीति विज्ञान विभाग द्वारा प्रवृत्ति छात्र मिलन समारोह के आयोजन के बारे में विभाग का अध्यक्ष प्रोफेसर मुनेश्वर यादव एवं छात्र नेता नागमणि ने हरसंभव आयोजन करने के बारे में जानकारी दी।

2021-23 सेशन के अधिकांश छात्र छात्राएं अपने विभाग के लिए हमेशा उपस्थित रहने एवं सहयोग करने के लिए तत्परता दिखाएं। वही रूपेश ने कहा की हम सब भविष्य के राजनेता ही नहीं बल्कि राजनीतिक नेतृत्व करता भी है। हमें विभिन्न माध्यमों से रोजगार की तलाश करने कराने के लिए तत्पर रहना होगा ताकि हमारा देश विकसित राष्ट्र बन सके।

Related Articles

Back to top button