वास की जमीन , गन्ना का मूल्य 5 सौ करने के लिए किसान , मजदूरों का योगापट्टी अंचल पर विशाल प्रदर्शन

वास की जमीन , गन्ना का मूल्य 5 सौ करने के लिए किसान , मजदूरों का योगापट्टी अंचल पर विशाल प्रदर्शन

जे टी न्यूज, बेतिया: गेहूं का एमएसपी 28 सौ रुपए प्रति क्विंटल देने,भूमिहीनों को वास की 5 डिसमिल जमीन देने, बिजली बिल वापस लेने,गन्ना का मूल्य 5 सौ रुपए करने , सभी किसानों को कृषि कर्ज से मुक्त करने आदि मांगों को लेकर बिहार राज्य किसान सभा तथा बिहार प्रांतीय खेतिहर मजदूर यूनियन द्वारा योगापट्टी अंचल और प्रखण्ड पर विशाल प्रदर्शन तथा धरना दिया गया।

धरना को संबोधित करते हुए बिहार राज्य किसान सभा के उपाध्यक्ष प्रभुराज नारायण राव ने कहा कि देश के किसानों का कमर तोड़ दिया है।उसने धान का एम एस पी 2165 रुपए घोषित किया । लेकिन किसान 15 सौ,16 सौ रुपए प्रति क्विंटल धान बेचने को मजबूर हैं।जबकि केरल की वामपंथी सरकार 2880 रुपए प्रति क्विंटल धान पर एम एस पी दे रही है।

 

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार में कोई सुरक्षित नहीं है। महिला पहलवानों के स्मत के साथ शासक वर्ग के लोग खिलवाड़ कर रहे हैं। देश में सांप्रदायिकता का नंगा नाच कराया जा रहा है। धर्म का सहारा लेकर चुनाव जीतने की तैयारी हो रही है।

बिहार राज्य किसान सभा के कार्यकारिणी सदस्य चांदसी प्रसाद यादव ने कहा कि मोदी सरकार ने वादा किया था कि फसल में लागत का डेढ़ गुना दाम देगें।2022 तक किसानों की आमदनी दुगुनी कर देगें।लेकिन सब झूठा साबित हुआ। बिहार राज्य ईंख उत्पादक संघ लगातार मांग कर रहा है कि गन्ना का मूल्य 5 सौ रुपए प्रति क्विंटल दिया जाय।क्योंकि गन्ना किसान घाटे की खेती कर रहे हैं।लेकिन मोदी सरकार का कोई ध्यान नहीं है।

 

बिहार प्रांतीय खेतिहर मजदूर यूनियन के जिला सचिव प्रभुनाथ गुप्ता ने कहा कि बिहार सरकार से हमने संघर्ष के बल पर बिहार के सभी गृह विहीन परिवारों को 5 डिसमिल जमीन घर बासगित देने को मजबूर किया है। अपने जिले के सभी गृह विहीन परिवारों को वास की जमीन दिलाने का संघर्ष कर रहे हैं।

बिहार प्रांतीय खेतिहर मजदूर यूनियन के जिला अध्यक्ष प्रकाश कुमार वर्मा ने कहा कि हमने मांग किया है कि खेत मजदूरों को साल में दो सौ दिन काम की गारंटी मोदी सरकार दे। मनरेगा मजदूरों को प्रति दिन 6 सौ रुपए मजदूरी दिया जाय।लेकिन मोदी के कान पर जूं नहीं रेंग रहा है।उल्टे मनरेगा योजना में मिलने वाले पैसे में 33% की कटौती कर दिया है।

सभा को किसान सभा के जिला सचिव हरेन्द्र प्रसाद,बिहार प्रांतीय खेतिहर मजदूर यूनियन के म. हनीफ, सीटू जिला सचिव शंकर कुमार राव, मनोज कुशवाहा, म. अफाल, रामायण शर्मा, पारस बैठा , सहोदारी देवी आदि ने संबोधित करते हुए कहा कि देश का दुश्मन, संविधान का दुश्मन, जनवाद का दुश्मन, किसान,मजदूर, महिला और नौजवानों का दुश्मन मोदी सरकार को 2024 के लोक सभा चुनाव में हराना हीं होगा।

Related Articles

Back to top button