30 दिसंबर को दरभंगा से आनंद विहार के लिए खुलेगी अमृत भारत एक्सप्रेस

30 दिसंबर को दरभंगा से आनंद विहार के लिए खुलेगी अमृत भारत एक्सप्रेस

 

हर बोगी में सीसीटीवी एवं अन्य सुख सुविधा से लैस है डीआर एम

जे टी न्यूज, समस्तीपुर(सुरेश कुमार राय): समस्तीपुर रेल मंडल में पहली बार केसरिया रंग की अमृत भारत ट्रेन के परिचालन को लेकर तिथि निर्धारित कर दी गयी है। पुश पुल सिस्टम से लैश 22 रैक वाली ट्रेनो का परिचालन 30 दिसंबर को दरभंगा से किया जाएगा। यह ट्रेन दरभंगा से सीतामढ़ी, रक्सौल, गोरखपुर, अयोध्या होते हुए आनंद विहार तक जाएगी।

 

 

मिली जानकारी के अनुसार 30 दिसंबर को पीएम नरेंद्र मोदी दिल्ली से ही हरी झंडी दिखाकर ट्रेन को रवाना करें! विदित हो कि केसरिया रंग की देश की पहली दो अमृत भारत ट्रेनें है जो पुल-पुश तकनीक पर आधारित है। यह ट्रेन नॉन एसी होगी। इस ट्रेन की अधिकतम रफ्तार 160 किमी प्रतिघंटा होगी।

 

लेकिन 130 किमी की रफ्तार से चलेगी। इस ट्रेन में दो इंजन होंगे। इसकी औसत रफ्तार पुल-पुश तकनीक के चलते उक्त प्रीमियम ट्रेनों से अधिक होगी। ट्रेन मे सीसीटीवी कैमरों से लैस ट्रेन की बोगियां, अत्याधुनिक शौचालय, बोगियों में सेंसर वाले वाटर टैप के साथ गॉर्ड और मेट्रो की तर्ज पर अनाउंसमेंट सिस्टम के इंतजाम भी है। यह ट्रेन दरभंगा, सीतामढ़ी, नरकटियागंज, गोरखपुर, अयोध्या के रास्ते आनंद विहार के लिए जाएगी। मिली जानकारी के अनुसार गाजियाबाद से पहुंची एक्सपर्ट इंजीनियर की टीम के द्वारा समस्तीपुर लोको शेड में इंजन को कमीशनिंग किया गया। जिसके बाद दरभंगा से समस्तीपुर और समस्तीपुर से पटना तक इसका ट्रायल किया गया।

 

इस पुशपुल इंजन का मॉडल वंदे भारत से मिलता जुलता है। साथ ही इंजन एवं कोच केसरिया कलर का है जो दूर से भी काफी खूबसूरत दिखाई दे रहा है।
वही सामान्य इंजन में कोको टाइप बोगी रहता है, जिसमे 6 चक्का
का इंजन होता है। जबकि पुश फुल इंजन में को बोबो टाइप बोगी
लगाया गया है। जिसमें मात्र चार चक्का ही लगाया गया है। साथ
ही इस ट्रेन के पुशपुल इंजन में पेंटो भी हाईरिच का है, जो अधिक
ऊपर तक उठना है। साथ ही डबल डेकर लाइन में भी इस इंजन
की मदद से आसानी से ट्रेनों का परिचालन कराया जा सकता है।
डीआरएम विनय श्रीवास्तव ने बताया कि आनंद विहार दिल्ली से लखनऊ, अयोध्या, पनियावा सीतामढ़ी, दरभंगा तक चलायी जाएगी। 30 दिसंबर को ट्रेन के परिचालन की संभावना है!

 

Related Articles

Back to top button