राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर छात्र और छात्राएं के समर्थन में युवा जागरण

राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर छात्र और छात्राएं के समर्थन में युवा जागरण

जे टी न्यूज, खगड़िया::

राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर छात्र और छात्राएं के समर्थन में विशेष माॅंग के साथ नगर कांग्रेस कमेटी के नगर अध्यक्ष रौशन चंद्रवंशी ने पंचायत कासिमपुर में युवा जागरण किया। युवा जागरण को संबोधित करते हुए रौशन चंद्रवंशी ने कहा कि मोदी सरकार के नौ साल में रिक्तियां है, नियुक्तियां नही, बेरोजगारी है,

समस्या का समाधान नही। उन्होंने मोदी सरकार से कोरोना महामारी संक्रमण काल के दौरान प्रभावित तिथि तक,अधिकतम आयु सीमा को पुरा करने वाले छात्र और छात्राएं की आयु में केंद्र सरकार की सभी मंत्रालय और विभाग में नियुक्ति संबंधित आयु में अवसर बढ़ाने की विशेष माॅंग किया है। विशेषतः कोरोना काल के दौरान युवा बेरोजगार की संख्या बढ़ी है, सरकारी आंकड़े इसकी पुष्टि करती है।

आज देश के भावी युवाओ को नेहरू और राजीव के कार्यकाल से अवगत कराना अनिवार्यता है। नेहरू काल की अलग -अलग पंचवर्षीय योजनाओ में सामाजिक, आर्थिक, शैक्षणिक, प्रौद्योगिकी और कौशल विकास आदि को रखा गया,चुॅंकि नेहरू काल की योजना दुरदर्शी थी। जिसकी प्रासंगिकता आज भी बनी है। नेहरू काल की विदेश नीति,पड़ोसी देशो से संबंध सभी मैत्रीपूर्ण रहे हैं।राजीव गांधी की सरकार में देश में पहली बार राष्ट्रीय युवा नीति,1988 में बनी थी।

राजीव गांधी को डिजिटल इंडिया का आर्किटेक्ट, सूचना तकनीक और दूरसंचार क्रांति का जनक कहा जाता है। कंप्यूटर क्रांति की शुरुआत करने के बाद वर्ष 1991 में भूमंडलीकरण के दौर में सरकार की मदद से निजी क्षेत्र की कंपनियों ने सॉफ्टवेयर बनाना शुरू किया और इसमें काफी प्रगति हुई। भारत सरकार ने 1998 में सूचना तकनीक को भारत का भविष्य घोषित कर दिया। भाजपा नेहरू और राजीव के कार्यकाल का श्रेय खुद को नौ साल में बता रही है। युवा जागरण के विशेष माॅंग को ‘द यंग थिंक ऑंफ इंडिया’ राहुल गांधी के समक्ष छात्रो ने राजनीति मंच से आवाज उठाने को कहा और भावी प्रधानमंत्री राहुल गांधी को बताया। युवा जागरण देश के युवा का सड़क से संसद तक का छात्र आंदोलन होगा। युवा जागरण न्याय का हक मिलने तक होता रहेगा।

इस मौके पर कांग्रेस नेता संजीव कुमार, नगर उपाध्यक्ष फूलचंद्र यादव, नगर महिला अध्यक्ष शमा प्रवीण, रंजीत सहनी, अभिषेक कुमार, प्रदीप कुमार राणा, सुमित कुमार, अमित कुमार,लालु कुमार, राहुल कुमार,शौकत अली, पंकज कुमार, रघुवीर कुमार आदि मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button