ईस्ट जोन क्रिकेट पूर्व चेयरमैन व क्रिकेट प्रशिक्षक हरिओम झा ने खेल मैदान की घेराबंदी की उठाई मांग

ईस्ट जोन क्रिकेट पूर्व चेयरमैन व क्रिकेट प्रशिक्षक हरिओम झा ने खेल मैदान की घेराबंदी की उठाई मांग

खिलाड़ियों के लिए ड्रेसिंग रूम, मिट्टी, ग्रास गैलरी एवं शौचालय आदि के साथ – साथ घेराबंदी है अतिआवश्यक

 

पूणिया में खिलाड़ियों के लिए खेल छात्रवास बनाने की मांग

 

जे टी न्यूज, पूर्णियां:

जिलों के विभिन्न खेल मैदानों को विकसित करने की आवश्यकता है। खिलाड़ियों के भविष्य एवं स्वस्थ जीवन शैली के लिए सरकार,जनप्रतिनिधियों ,

समाज के गणमान्य नागरिक एवं प्रशासन को इस ओर विशेष रूप से ध्यान देने की आवश्यकता है।

 

पूणिया जिला मुख्यालय के बीचों – बीच जिला स्कूल स्टेडियम खेल मैदान परिसर, ज़िला स्कूल एकलव्य सेंटर खेल मैदान में ड्रेसिंग रूम,गैलरी, मिट्टी भराई ,ग्रास शौचालय एवं घेराबंदी की अतिआवश्यक है। मैदान में साईकिल , मोटरसाइकिल, कार आदि सीखने वाले के कारण मैदान की हालत काफी खराब हो जाती है। बेहतर खिलाड़ियों को बनाने के लिए क्रिकेट टर्फ विकेट की आवश्यकता है।

विभिन्न खेल मैदानों एवं टर्फ पीच का निर्माण हो जाए तो यहां के भी खिलाड़ी विभिन्न खेलों में और आगे जा सकते हैं। खिलाड़ियों में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है।

डी एस ग्राउंड के साथ – साथ पूणिया जिला मुख्यालय के विभिन्न खेल मैदानों को विकसित करने की आवश्यकता है। थोड़ी बारिश में ही जल जमाव की स्थिति हमेशा बनी रहती है। ड्रेनेज सिस्टम हो जाता तो जल जमाव की समस्या से हमेशा के लिए निजात मिल जाती।

बिहार अंडर 16 चयन समिति पूर्व सदस्य व ईस्ट जोन पूर्व चेयरमैन व क्रिकेट प्रशिक्षक हरिओम झा ने कहा कि खेलों के माध्यम से बच्चों की शारीरिक क्षमता, बौद्धिक विकास एवं अनुशासन, समाजिक सुरक्षा, समाजिक जिम्मेवारी, नशा मुक्त का बहुत बड़ा काम किया जा सकता है।

कोरोना वायरस जैसे वैश्विक महामारी में स्वस्थ जीवन शैली के लिए कितनी आवश्यकता है खेल यह आईना दिखाया है। शारीरिक स्वस्थ व्यक्ति ही भविष्य में भी आने वाले बिमारियों से लड़ पाएंगे।

गांवों, प्रखंड, अनुमंडल ,जिला एवं प्रमंडल स्तर पर जितने भी स्कूल , कॉलेज, बिहार सरकार की जमीन खेल मैदान के उपलब्ध हैं। उसको विकसित कर खेलों का माहौल विकसित करनी चाहिए।

पूर्णिया जिला मुख्यालय के विभिन्न खेल मैदानों को विकसित कर दी जाए। जहां जीतनी जमीन उपलब्ध है उन खेलों के अनुरूप खेल मैदानों को विकसित करने की आवश्यकता है। एवं खिलाड़ियों के लिए खेल छात्रावास प्रमंडलीय मुख्यालय पर बनी चाहिए। ताकि ग्रामीण क्षेत्रों के प्रतिभाशाली युवा को बेहतरीन अवसर मिल सके।

*उद्धारक का बाट जोह रहा है ये खेल मैदान*

 

(1) पार्वती मंडल उच्च विद्यालय हरदा।

(2) इंदिरा गांधी स्टेडियम बाहरी परिसर।

(3) नेता जी स्टेडियम डी•एस•ए ग्राउण्ड।

(4) नेताजी स्टेडियम डी•एस•ए ग्राउण्ड बाहरी परिसर।

(5) जिला स्कूल एकलव्य सेंटर।

(6) जिला स्कूल स्टेडियम।

(7) राजकीय गर्ल्स हाई स्कूल एकलव्य सेंटर।

(8) पूर्णिया काॅलेज मैदान।

(9) गुलाब बाग मेला ग्राऊण्ड।

(10) पुलिस लाइन पैरेड ग्राऊण्ड।

(11) कृषि विभाग खुश्की बाग ।

(12) रानीपतरा स्कूल खेल ।

राज्य सरकार ने भी पंचायतों को खेल मैदान विकसित करना हेतु धनराशि उपलब्ध करा रहें हैं। केवल सही मार्ग दर्शन एवं निगरानी की आवश्यकता है। जिससे ग्रामीण क्षेत्रों के भी विभिन्न खेल मैदान के साथ – साथ विद्यालयों की मैदानों को विकसित कर बेहतर खेल मैदान बनाया जा सकता है। इन स्थानों पर आउटडोर गेम्स, इनडोर गेम्स के साथ साथ चिल्ड्रन पार्क एवं फिटनेस उपकरण लगाया जा सकता है।

 

Related Articles

Back to top button