आईएएस पार्थ गुप्ता ने की दक्षिणी पंचायत के विकास योजना का निरीक्षण किया

आईएएस पार्थ गुप्ता ने की दक्षिणी पंचायत के विकास योजना का निरीक्षण किया

जे टी न्यूज़, जयनगर:जयनगर सरकार के द्वारा चलाई जा रही जनकल्याण योजना का लाभ हर हाल में लाभुको को मिलना चाहिए एवं गड़बड़ी करने वालों पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी यह बात आईएएस पार्थ गुप्ता ने बेलही पश्चिम एवम दक्षिणी पंचायत के विकास योजना के निरीक्षण के दौरान बताया कि सरकार के द्वारा हर पंचायत में ग्रामीण विकास को लेकर कई योजनाएं चलाई जा रही है। जिस योजना का सही ढंग से लाभ ग्रामीणों को नहीं मिल पा रहा है।

इसमें गड़बड़ी करने वाले को चिन्हित कर आवश्यक कानूनी कार्रवाई किया जाए। ग्रामीण क्षेत्र मे स्वास्थ्य,जलनल,सड़क, बिजली एवं आंगनबाड़ी केंद्र का लाभ लाभ को लेकर समीक्षा की जा रही है इससे संबंधित ग्रामीणों की शिकायत को अभिलंब दूर कर विकास योजनाओं से जोड़ा जाएगा।

निरीक्षण के दौरान विद्यालय में शिक्षक एवं छात्र-छात्राओं से मिलकर पठन-पाठन का हाल-चाल जानते हुए उसमें डेवलपमेंट करने का निर्देश दिया खासकर विद्यालय परिसर में साफ सफाई एवं वृक्षारोपण कार्यक्रम सहित छात्राओं के संपूर्ण विकास को लेकर उपस्थित शिक्षकों को आवश्यक निर्देश दिया।

उन्होंने विद्यालय में निरीक्षण करते हुए कहा कि हर हाल में विद्यालय में छात्र-छात्राओं की उपस्थिति अनिवार्य कर पढ़ाई को सुनिश्चित करें जिससे छात्र-छात्राओं का विकास होगा।

निरीक्षण के दौरान उन्होंने बताया कि समय के साथ ग्रामीण परिवेश में बदलाव लाने की जरूरत है सरकार के द्वारा कृषि के विकास सहित आधुनिक एवं वैज्ञानिक कारण के साथ नई-नई विधि से खेती करने के लिए समय-समय पर ट्रेनिंग एवं जागरूकता अभियान चलाया जाता है ।

जिसका लाभ ग्रामीण क्षेत्र में किसने को हर हाल में मिलना चाहिए । जिससे वह अपने जीवन यापन में सुधार ला सके।

Related Articles

Back to top button