केवीके जाले में पोषण माह के तहत जीविका दीदियों को दिया प्रशिक्षण


जेटी न्यूज
दरभंगा। भारत सरकार के पोषण जागरूकता अभियान अंतर्गत कृषि विज्ञान केंद्र जाले में 33 जीविका दीदियों का एकदिवसीय प्रशिक्षण आयोजित किया गयाl प्रशिक्षण के दौरान गृह विज्ञान वैज्ञानिक डॉ. सीमा प्रधान ने महिलाओं से पोषण के प्रति जागरूक होने की आवश्यकताओं पर प्रकाश डाला तथा अपने एवं परिवार के पोषण स्तर को सुधारने के लिए आसपास में मौजूद फल फूल सब्जियों एवं अन्य संसाधनों की जानकारी दी।

वही केंद्र के उद्यान वैज्ञानिक अंबा कुमारी ने प्रशिक्षणार्थियों को पोषण वाटिका के संदर्भ में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने जीविका दीदियों को अपने बगीचे में विभिन्न प्रकार की सब्जियों का समावेश करने एवं उनके उनके लाभ की जानकारी दी। इस अवसर पर केंद्र के अध्यक्ष डॉक्टर दिव्यांशु शेखर ने जीविका दीदियों के मध्य विभिन्न सब्जियों के तैयार पौधे एवं बीजों का निशुल्क वितरण किया l

 

तथा इन सब्जियों को उपजा कर अपने एवं अपने परिवार के स्वास्थ्य को बेहतर करने का सुझाव दिया। उन्होंने बताया कि इस सितंबर माह को कृषि विज्ञान केंद्र द्वारा भारत सरकार के निर्देशानुसार पोषण माह के रूप में मनाया जा रहा है इस कड़ी में अभी तक 70 आंगनवाडी सेविकाओं एवं 83 जीविका दीदियों को प्रशिक्षण एवं विभिन्न सब्जियों के बीज उपलब्ध कराए गए इस क्रम में तीन और प्रशिक्षण आयोजित किए जाएंगे कार्यक्रम का संचालन डॉक्टर आरपी प्रसाद में किया एवं उन्होंने बताया सभी को बैगन, मिर्च, कोबी के पौधे उपलब्ध कराए गए हैं एवं धनिया, मेथी आदि के बीज उपलब्ध कराया गया है।

Related Articles

Back to top button